Home News Business

उदयपुर स्टेट हाइवे पर 21 करोड़ से दो हाई फ्लड लेवल पुल बन रहे, मोरावाला पुल पर बाईपास का काम शुरू

Banswara
उदयपुर स्टेट हाइवे पर 21 करोड़ से दो हाई फ्लड लेवल पुल बन रहे, मोरावाला पुल पर बाईपास का काम शुरू
@HelloBanswara - Banswara -

बांसवाड़ा से उदयपुर स्टेट हाइवे-32 पर पीडब्ल्यूडी द्वारा जानामेड़ी और चिड़ियावासा में कागदी नदी पर दो हाई फ्लड लेवल पुल का निर्माण किया जा रहा है। जिसका मुख्य कारण इन दोनों पुलों के दोनों छोर पर विकट मोड़ होने से अक्सर वाहन चालक यहां पर गफलत या तेज रफ्तार के कारण दुर्घटना का शिकार हो जाते थे। इतना नहीं चिड़ियावासा पुल से तो कुछ दुर्घटनाओं के दौरान पुल के ऊपर से वाहन कागदी नदी के पानी में जा गिरे और वाहन में बैठे लोगों ने दर्दनाक हादसे में अपनी जान गंवाई थी।

इन्हीं हादसों को ध्यान में रखते हुए बांसवाड़ा से उदयपुर स्टेट हाइवे पर इन दो पुलों के निर्माण को लेकर पूर्व में ही स्वीकृति जारी हो चुकी थी, जिसके तहत निर्माण कार्य प्रारंभ किया है। बांसवाड़ा के समीप जानामेड़ी में कागदी नदी पर उत्तम सेवा धाम के समीप सबमर्सिबल पुल के पास बायपास रोड का निर्माण मिट्टी और पत्थरों का भराव कर किया जा रहा है। जिसके बाद मौजूदा सबमर्सिबल पुल को तोड़ कर उसके स्थान पर नए पुल निर्माण किया जा रहा है।

जिसकी लंबाई 40 मीटर, चौड़ाई 14 मीटर और ऊंचाई 5 मीटर होगी। वहीं चिड़ियावासा के समीप मौजूदा हाई फ्लड लेवल पुल से 15 मीटर आगे की ओर एक नया हाइफ्लड लेवल पुल का निर्माण हो रहा है, जिसके लिए निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुका है। इस पुल की लंबाई 100 मीटर, चौड़ाई 14 मीटर और ऊंचाई 6 से 7 मीटर होगी।

जानामेड़ी और चिड़ियावासा स्थित मौजूदा पुलों का निर्माण 35 वर्षों पूर्व हुआ था। तब 9 से 10 टन के वाहनों के अवागमन को ध्यान में रखते हुए पुल की डिजाइन की थी और इनका निर्माण किया था। लेकिन अब जब समय के बदलाव के साथ 100 टन से अधिक वजनी बड़े भारी वाहनों का आवागमन सड़कों पर होने लगा है और तेज रफ्तार से आने जाने वाले वाहनों के सुरक्षित आवागमन के लिए मौजूदा दोनों पुल असुरक्षित हो चुके थे। ऐसे में इनके स्थान पर नये पुलों का निर्माण का मौजूदा विकट मोड़ से उत्पन्न असुरक्षित हालात से लोगों को बचाने अलाइनमेंट में बदलाव किया गया है।

जिससे अब वाहन चालकों को पुल निर्माण के बाद दोनों पुलों वाले क्षेत्र में सीधे रोड से आवागमन की सुविधा मिलेगी। पिछले पांच वर्षों के दौरान जहां पहले आए दिन पुल के संकरा होने से वाहनों में टक्कर होकर वाहन पलट जाने, वहीं एक ट्रक, एक ट्रोला, दो जीप, दो कारें, तीन बाइक सवार, एक ऑटो, एक पिकअप सहित दर्जनों हादसे दोनों पुलों पर हो चुके हैं। जिसके मद्देनजर विभाग द्वारा वाहन दुर्घटनाओं को रोकने के प्रयासों के तहत नये सिरे से पुलों का निर्माण किया जा रहा है। अभी चिड़ियावासा स्थित मौजूदा पुल को यथास्थिति रखा जाएगा।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×