Home News Business

अब तक 51 गाय संक्रमित, सरकार ने वायरस की वैक्सीन खरीद की भी दी अनुमति, जल्द ही पशुओं को लगेगी वैक्सीन

Banswara
अब तक 51 गाय संक्रमित, सरकार ने वायरस की वैक्सीन खरीद की भी दी अनुमति, जल्द ही पशुओं को लगेगी वैक्सीन
@HelloBanswara - Banswara -

जिले में लगातार लंपी वायरस फेल रहा है। शुक्रवार को भी गढ़ी में 1 और जौलाना में 5 गायों के लंपी केस सामने आए हैं। जिसके चलते अब जिले में 51 पशु लंपी वायरस के चपेट में आ गए हैं। जिसको लेकर प्रभारी मंत्री भंवर सिंह भाटी ने जिला कलेक्ट्रेट में बैठक ली। जिसमें पशुचिकित्सा विभाग से किए जा रहे सर्वे और रोकथाम के लिए व्यवस्थाओं की जानकारी ली। मंत्री भाटी ने पशुचिकित्सक को फील्ड में जाकर सर्वे करने के आदेश दिए।

साथ ही गौशाला में विशेष ध्यान रखने को कहा। खास बात यह है कि जिले में ही डेढ़ माह पूर्व हिसार से आए वैज्ञानिकों द्वारा निर्मित लंपी डिजीज वैक्सीन का ट्रायल पूरा हो गया है। जिसे विभाग ने भी सफल बताया है। पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. नित्यानंद पाठक ने बैठक में इस बारे में प्रभारी मंत्री और जिला कलेक्टर को जानकारी दी। पाठक ने बताया कि सरकार ने लंपी डिजीज वैक्सीन को एप्रूव्ड कर दिया है। साथ ही राज्य सरकार के पशुपालन विभाग द्वारा वैक्सीन की खरीदी के आदेश दिए जा चुके हैं। पशुपालन विभाग ने 50 हजार टीको की फिलहाल डिमांड की है।

जिले में अभी नहीं हुई वायरस से कोई मौत
पशुओं की संख्या का आंकड़ा करीब 10 लाख है। लेकिन अभी तक इस वायरस से एक भी पशु की मौत नहीं हुई है। अब तक बांसवाड़ा के गढ़ी, अरथूना और बागीदौरा के कुछ हिस्से में लंपी वायरस ने जगह बनाई है। जिसको लेकर पशुपालकों में भी भय है।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×