Home News Business

सुंदर पिचाई गूगल के नए सीईओ

सुंदर पिचाई गूगल के नए सीईओ
@HelloBanswara - -
Sunder Pichai New CEO of Google
International August 11, 2015 भारतीय मूल के सुंदर पिचाई को कंपनी का नया CEO बनाया गया है। आईआईटियन सुंदर अभी  तक कंपनी में सीनियर वाइस प्रेसिडेंट की उपाधि पर  थे।
तमिलनाडु में जन्मे सुंदर पिचाई की शुरुआती पढ़ाई चेन्नई के पद्म शेषाद्रि बाल भवन (PSBB) स्कूल में हुई थी। बचपन से ही काफी प्रतिभाशाली, मेहनती थे। वे क्रिकेट के शौकीन भी थे और उनकी कप्तानी में स्कूल की हाई स्कूल क्रिकेट टीम ने स्टेट लेवल रीजनल टूर्नामेंट जीता था। इस स्कूल में पढ़ाई करने वाली कई हस्तियों है जिन्होंने इसी स्कूल में पढ़ाई की और आज एक अच्छे मुकाम पर हैं। उन्होंने फिर IIT खड़गपुर से बी टेक की डिग्री हासिल की है। फिर उन्होंने स्टैनफर्ड से MS की और पेनिसिलवेनिया यूनिवर्सिटी के वारटन स्कूल से एमबीए किया। पिचाई को साइबल स्कॉलर और पामर स्कॉलर उपाधियों से भी सम्मानित किया जा चुका है। पिचाई ने अप्लाइड मटीरियल्स में बतौर इंजिनियर और उसके बाद मेकिनसे ऐंड कम्पनी में मैनेजमेंट कंसल्टिंग विभाग में काम किया है। सुंदर ने 2004 में गूगल ज्वाइन किया और पिछले 11 साल से यहीं काम कर रहे हैं। जहां उन्होंने गूगल के क्रोम ब्राउजर और ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रही टीम का नेतृत्व किया। पिचाई को बहुत जल्द और जिम्मेदारियां मिलने लगीं। वह गूगल के कई सारे सर्च प्रॉडक्ट्स देखने लगे जिनमें फायरफॉक्स, गूगल टूलबार, डेस्कटॉप सर्च, गैजट और गूगल गियर और गैजट शामिल हैं। सुंदर सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (एंड्रॉइड, क्रोम और ऐप्स डिवीजन) रह चुके हैं। पिछले साल अक्टूबर में उन्हें गूगल का सीनियर वीपी (प्रोडक्ट चीफ) बनाया गया था। पिचाई  सितंबर 2008 में क्रोम वेब ब्राउजर को लॉन्च किया और साल भर के भीतर वेब बेस्ड क्रोम OS भी नेटबुक्स और डेस्कटॉप कम्प्यूटर्स के लिए लॉन्च कर दिया।  पिचाई को ऐंड्रॉयड के सीईओ ऐंडी रूबिन के जाने के बाद ऐंड्रॉयड का पदभार थमा दिया गया।
गूगल ने नई पेरेंट कंपनी Alphabet बनाई है। इसी नई कंपनी के तहत अब सर्च इंजन काम करेगा। गूगल ने सोमवार रात ये एलान किए। 

Personal Life of Sundar Pichaai
चेन्नई में जन्मे सुंदर ने राजस्थान की कोटा की रहने वाली अंजलि से शादी. कभी गूगल के प्रोडक्ट चीफ रहे सुंदर ने आईआईटी खड़गपुर से इंजीनियरिंग की डिग्री ली है। सुंदर और अंजलि दोनों ने आईआईटी खड़गपुर से इंजीनियरिंग की और फाइनल ईयर के दौरान ही सुंदर ने अंजलि प्रपोज किया था।  इंजीनियरिंग पूरी करने के बाद सुंदर अपनी आगे की पढाई के लिए अमेरीका चले गए और तब अंजलि इंडिया में ही रहने लगी और इस दौरान सुन्दर के पास इतने पैसे नहीं थे की वो अंजलि से फ़ोन पर बात कर सके कई बार तो ऐसा होता था की वो छह महीनों तक बात नहीं कर पाते  थे. अमेरिका में पढ़ाई पूरी करने के बाद सुंदर ने सेमीकंडक्टर फर्म ज्वाइन किया और अंजलि के माता-पिता से मिलकर शादी करी और  दोनों अमेरिका चले गए, और दोनों की एक बेटी और एक बेटा है।
सुंदर को गूगल का CEO बनाने में अंजलि का बहुत बड़ा योगदान है, क्योंकि जब 2011 में सुन्दर को ट्विटर ने जॉब ऑफर दिया था तो उनकी वाइफ ने उन्हें गूगल न छोड़ने की सलाह दी थी।
FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×