Home News Business

GOOGLE सर्च इंजन को सबसे ऊपर लाने वाले अमित सिंघल छोड़ रहे कंपनी

GOOGLE सर्च इंजन को सबसे ऊपर लाने वाले अमित सिंघल छोड़ रहे कंपनी
@HelloBanswara - -

GOOGLE सर्च इंजन को सबसे ऊपर लाने वाले अमित सिंघल छोड़ रहे कंपनी (Amit Singhal who bring GOOGLE search engine on top, now leaving the company)

Newyork February 4, 2016 गूगल सर्च इंजन के पायोनियर माने जाने वाले, गूगल सर्च इंजन जो आज इतनी ऊँचाइयों पर उसके पीछे हाथ अमित सिंघल का है जो 26 फरवरी को कंपनी छोड़ने का अहम् फेसला किया हैं। उनका इरादा अब अपने परिवार को ज्यादा से ज्यादा समय देने और चैरिटी करने का है।

अमित सिंघल 2000 में गूगल से जुड़े थे। लंबे समय तक इंटरनेट सर्च बिजनेस के हेड रहे। जो अभी हाल में गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (सर्च)  है और सिंघल की जगह अब जॉन गियनॉड्रिया को अप्वाॅइंट किया है। जो अभी हाल में गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट में अभी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस देखते हैं।

सिंघल जिन्हें जाना जाता है - 
जब सिंघल कंपनी से जुड़े तब गूगल बाकी सर्च इंजन्स की तरह था। लेकिन बाद में सिंघल ने इसका अल्गोरिदम बदला। इस बदलाव ने क्वालिटी रिजल्ट देने और स्पेल चेक जैसे फीचर्स लाकर गूगल का यूजर बेस बढ़ाया।
सिंघल की लीडरशिप में काम करने वाली इंजीनियरिंग टीम ने एडवर्टाइजिंग के लिए भी सर्च से जुड़े टूल्स डेवलप किए। इससे गूगल सर्च तेजी से प्रॉफिटेबल बिजनेस में तब्दील हो गया।

47 साल के अमित सिंघल उत्तर प्रदेश के झांसी में जन्मे है, इन्होने 1989 में आईआईटी रुड़की से कंप्यूटर साइंस में डिग्री हासिल की।
फिर उन्होंने मिनेसोटा यूनिवर्सिटी से एमएस की पढ़ाई की। वहीं से कॉर्नेल यूनिवर्सिटी से पीएचडी की।
फिर वे 2000 में गूगल से जुड़े थे। तब वे गूगल के 176th इम्प्लॉई थे। उस वक्त लैरी पेज और सर्जेइ ब्रिन को गूगल की शुरुआत किए 2 साल ही हुए थे।
उन्होंने गूगल ज्वॉइन करने से पहले अमित एटीएंडटी लैब के टेक्निकल स्टॉफ में थे।
सिंघल को उनके बेहतरीन काम के लिए नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग, एशियन अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

 

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×