Home News Business

सात साल पुरानी बीएसआर रेट पर खरीदी 9.70 लाख की स्ट्रीट लाइटें

Banswara
सात साल पुरानी बीएसआर रेट पर खरीदी 9.70 लाख की स्ट्रीट लाइटें
@HelloBanswara - Banswara -

ग्राम पंचायत पालाेदा में स्ट्रीट लाइट्स की खरीद में लाखाें रुपए के घाेटाले के लिए निकाला तरीका, बाजार दर अाठ गुना से भी कम थी

5,393 रुपए की दर से खरीदी एलईडी लाइटें, ठेकेदार ने 1,250 रुपए की दर से की थी सप्लाई
ग्राम पंचायत पालाेदा में स्ट्रीट लाइट्स की खरीद में लाखाें रुपए के घाेटाले में नए तथ्य सामने अाए हैं। बाजार दर की बजाय बीएसआर दर पर निविदाएं अामंत्रित कर करीब चार गुना अधिक कीमत पर इन लाइटाें की खरीद की गई। लेखा नियमाें के अनुसार सरकार में किसी भी वस्तु की खरीद के लिए निविदा प्रक्रिया अामंत्रित की जाती है। यह बाजार दर या बीएसआर दर दाेनाेंं में से जाे भी कम हाे, उस पर मांगी जाती है। जबकि पंचायत राज विभाग में इसके लिए काेई बीएसआर दर ही नहीं है।

ग्राम पंचायत पालाेदा में इन लाइट्स की खरीद में घाेटाले के लिए ग्राम विकास अधिकारी व अन्य अधिकारियाें ने करीब सात साल पुरानी किसी अन्य विभाग की बीएसआर दर काे अाधार बनाया। उस समय एलईडी लाइट्स बाजार में नई-नई अाई ही थी। अाैसतन पांच- साढ़े पांच हजार रुपए के बीच यह लाइट्स बिक रही थी। लेकिन वर्तमान में एलईडी लाइट्स की कीमताें में भारी गिरावट है। बाजार में 20 वाॅट की एलईडी स्ट्रीट लाइट्स अाैसतन पांच साै रुपए में तथा विथ फिटिंग मेटेरियल वायर पाइप अादि मिलाकर अाठ साै रुपए में बिक रही है। इसके बावजूद पंचायत समिति, गढ़ी की अाेर से गठित मूल्यांकन कमेटी ने बाजार दर काे दरकिनार करते हुए चार गुना अधिक की बीएसआर दर पर 180 स्ट्रीट लाइट्स की खरीद कर पंचायत काे लगभग अाठ लाख रुपए का नुकसान पहंुचाया। गाैरतलब है कि ग्राम पंचायत काे यह 5 हजार 393 रुपए प्रति नग की दर से एलईडी लाइट विथ फिटिंग मेटेरियल अापूर्ति कर 9 लाख 70 हजार 740 रुपए का भुगतान उठाने वाली फर्म ने स्वयं पालाेदा में 1 हजार 250 रुपए प्रति नग की दर से यह स्ट्रीट लाइट अापूर्ति करना स्वीकार किया है।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×