Home News Business

वीकेंड कर्फ्यू वाले रविवार को पुलिस के तीखे तेवर, दो घंटे में 15 कार और 25 दुपहिया जब्त

Banswara
वीकेंड कर्फ्यू वाले रविवार को पुलिस के तीखे तेवर, दो घंटे में 15 कार और 25 दुपहिया जब्त
@HelloBanswara - Banswara -

संपूर्ण लॉकडाउन की पालना में जुटी पुलिस सड़कों पर वाहनों की संख्या कम करने के लिए नित नए जतन कर रही है। वीकेंड कर्फ्यू वाले रविवार को पुलिस ने चुनींदा पोइंट पर तीखे तेवर दिखाते हुए वाहन जब्तगी की कार्रवाई शुरू की। पहले पूछताछ, सही नहीं मिला जवाब तो सीधे कोतवाली पहुंचों आप...की दलील देते हुए पुलिस ने रविवार को शहरी इलाकों से करीब 15 कार और 25 दुपहिया वाहन जब्त किए।

महाराणा प्रताप सर्कल की नाकेबंदी पर डटी पुलिस ने बिना काम के घूमने वाले लोगों पर ऐसा ही शिकंजा कसा। प्रोबेशनरी आरपीएस जेठूसिंह के निर्देशन में पुलिस ने यहां एक घंटे में 7 कार और 12 टू-व्हीलर जब्त किए। इस बीच वाहन सवारों की ओर से पानी का केन लेने जाने, परिजनों के अस्पताल में भर्ती होने जैसे कई भावनात्मक कारण बताए गए, लेकिन बनावटी कारण जानने के बाद पुलिस ने चालान बनाकर वाहनों को नहीं छोड़ा बल्कि वाहनों को लेकर सीधे कोतवाली पहुंच गई। वहीं वाहन सवारों को उनके वाहन दस्तावेज दिखाकर कोतवाली ने छुड़ाने की बात कही। ऐसे ही हाल कस्टम चौराहे और खाटू श्याम मंदिर के पास भी देखने को मिले। यहां जब्त किए गए वाहनों को राजतलाब और हाउसिंग बोर्ड चौकी में खड़ा कराया गया।

मोहन कॉलोनी चौराहे पर पुलिस को निर्देश देते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक।
मोहन कॉलोनी चौराहे पर पुलिस को निर्देश देते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक।

पुलिस के इतने रूप
कोरोनाकाल में संक्रमण को रोकने के उद्देश्य से नाकेबंदी में खड़ी पुलिस की कार्रवाई का हर दिन नया रूप देखने को मिलता है। लॉकडाउन में पुलिस ने पहले तो लोगों को सख्ती से रोकने की पहल की। फिर चालान वसूली पर जोर दिया। इतने पर भी लोग नहीं माने तो पुलिस ने गांधीगीरी का रास्ता चुना और चौराहों पर गुजरने वाले वाहन सवारों के सामने हाथ जोड़कर घरों में रहने की अपील की। इस पर लोग घरों में नहीं रूके तो कुछ इलाकों में लाठियां भी भांजी। इसके बाद हर वाहन सवार से चालान वसूली शुरू की और अब पुलिस ने सीधे वाहन जब्त करने वाली कार्रवाई पर विश्वास जताया।

नाकेबंदी में पुलिस कार्रवाई के दौरान जब्त वाहन।
नाकेबंदी में पुलिस कार्रवाई के दौरान जब्त वाहन।

बहानेबाजी सुनते हुए थकी पुलिस
पुलिस जवानों की सुने तो नाकेबंदी पार करने वाला हर व्यक्ति बहाने बनाता है। अधिकांश मामलों में परिजनों के अस्तपाल में भर्ती होने का कारण दिया जाता है। कुछ वाहन सवार तो खुद को संक्रमित बताते हुए निकल जाते हैं। इसलिए वीकेंड रविवार को किसी के बहाने नहीं सुने। आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को उनके पहचान-पत्र के साथ ही जाने दिया गया।

बाहुबली कॉलोनी के मोड़ पर खड़ा फल विक्रेता।
बाहुबली कॉलोनी के मोड़ पर खड़ा फल विक्रेता।

यहां से हटाया तो वहां जाकर बैठ गए
वीकेंड कर्फ्यू को लेकर सुबह से ही सख्त दिखी पुलिस ने पुराने बस स्टैण्ड और गांधी मूर्ति इलाकों में सब्जी और फल विक्रेताओं को ठेलों सहित भगाया। लेकिन, रोजगार की आस में कुछ फल विक्रेता जवाहर पुल, एमजी हॉस्पिटल के सामने, मोहन कॉलोनी, हाउसिंग बोर्ड मोड़, बाहुबली कॉलोनी चौराहे पर जाकर बैठ गए।

इससे पुलिस अनजान रही। गौरतलब है कि जिला प्रशासन की ओर से संपूर्ण लॉकडाउन के दौरान फल विक्रेताओं वाहन के माध्यम से क्षेत्रवार जाने की नसीहत दी गई थी ताकि फल और सब्जी के नाम से बाजार में भीड़ जमा नहीं हो, लेकिन अब तक के हालात ऐसे प्रयासों को सफल करते नहीं दिख रहे।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×