Home News Business

पोधे लगाकर और मिठाई खिलाकर दिवाली का त्यौहार को मनाया

Banswara
@HelloBanswara - Banswara -

कई समय से हर त्यौहार को हम इको फ्रेन्डली बनाने का प्रयास कर रहे है और इसमें कई हद तक सफलता भी मिल रही है माना की कई विरोध भी हो रहा है पर धीरे धीरे लोग प्रकृति की रक्षा की आगे अग्रसर होते जा रहे है। इसी प्रकार आज दिवाली के दिन पुकार के सदस्यों ने पोधारोपण कर इस त्यौहार को मनाया और लोगों से आह्वान किया की जिस प्रकार घर में आज दीपक लगाओगे और भगवान् का स्वागत करोगे साथ दो गमले लगाकर पोधे भी जरूर लगाये इससे ईश्वर ज्यादा प्रसन्न होंगे क्यूंकि ईश्वर उनसे ज्यादा प्रसन्न होते है जो प्रकृति को पूजते है। इसलिए धरती की पुकार है कि इस दिवाली पोधे लगाकर मनाये।

पुकार ग्रुप इसी तरह अभियान को आगे बढ़ाते आज बरगद और पीपल के पोधे श्यामपुरा जंगल में लगाये। कई समय से श्यामपुरा जंगल में पोधे बहुत कम हो गए है, कुछ समय पूर्व यह घना जंगल हुवा करता था जो अब यह नहीं रहा है थोड़ी सी गर्मिया आते ही यह जंगल उजाड़ हो जाता है इसलिए आज पोधारोपण पुकार ग्रुप ने यहाँ पर किया और आगे भी और पोधे लगायेंगे। पोधे लगाने के साथ गड्डे में पानी की बोटल में छेड़ करके भी लगाई जिससे उसमे पानी भरने के बाद कर समय तक पोधे को पानी धीरे धीरे मिलता रहेगा जिससे पोधे को रोज पानी पिलाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी और साथ ही कचरे में फेके जानी वाली पानी की बोटल का उपयोग भी हो गया। 

पुकार ग्रुप ने यह भी कहाँ कि उनका उद्देश्य प्रकृति को अपना समय देना है क्यूंकि प्रकृति हमें बहुत कुछ निस्वार्थ देती है और हम सभी स्वार्थी बनकर उससे जितना हो सके ले रहे है पर उससे सब कुछ ले लेंगे तो वो भी एक दिन खत्म हो जायेगी इसलिए हम इस प्रकृति के लिए समय तो निकल ही सकते है और यह भी कहाँ कि हम अकेले कुछ नहीं कर सकते है सभी को साथ में जुड़ना होगा और एक साथ सभी को कोशिश करनी होगी और हम अपनी पृथ्वी संवार लेंगे तो आओ आज से प्रण ले इस प्रकृति को कुछ देने का। साथ में यह भी कहाँ इस दिवाली सिर्फ पोधे और मिठाई बाँट कर दिवाली मनाएंगे।

इस रविवार पुकार ग्रुप के सदस्य पंकज खण्डेलवाल, यथार्थ सिंह सिसोदिया, खगेस जोशी, रोनक भोई आदि लोग मौजूद थे।

शेयर करे

More news

Search
×