Home News Business

पीपलखुंट के विद्यालय में तिरंगे का शिक्षिका के द्वारा हुवा अपमान

पीपलखुंट के विद्यालय में तिरंगे का शिक्षिका के द्वारा हुवा अपमान
@HelloBanswara - -

Banswara August 17, 2018 बाँसवाड़ा जिले के पीपलखूंट पंचायत समिति क्षेत्र के  बांदीकुडी गाँव मे राजकीय प्राथमिक विद्यालय में 15 अगस्त स्वत्रंतता दिवस के उपलक्ष्य में विद्यालय भवन पर शिक्षिका सोनू जैन ने 15 अगस्त को स्कूल में उल्टा झंडा फहरा कर देश की आन बान शान कहे जाने वाले विश्व विजय तिरंगा का अपमान किया गया। सुबह ध्वज के समय किसी ने ध्यान नही दिया 2 घण्टे बाद 10 बजे झंडे के अपमान की फ़ोटो सोशियल मीडिया पर तेजी  से वायरल हो रही थी सोशियल मीडिया के उपभोक्ता सोशियल साइड पर झंडे के अपमान करने वाली दोषी शिक्षिका के खिलाफ तत्कालीन प्रभाव से करवाई की मांग करने से लगाकर शिक्षा विभाग की लापरवाही सहित कई अनियमिताओं की भड़ास निकाली सोशियल मीडिया की वायरल तस्वीर के बारे पत्रकार की टीम पीपलखूंट पंचायत समिति से सात किलोमीटर की दूरी पर उस स्कूल में करीब 2 बजे पहुचे तो झंडा उल्टा लहराता नजर आया बाद में झंडे के बारे में जानकारी जुटाई तो ग्रामीणों ने कहा कि सुबह से ही इसी प्रकार से लगा हुआ है ध्वज। बाद में जब फ़ोटो ग्राफिक की तो स्कूल के पास किसी ने मीडिया आने की जानकारी टीचर को दी तो कुछ समय बाद एक युवक आया और स्कुल के भवन पर चढ़कर करीब 2 बजंकर 10 मिनट पर मीडिया के सामने एक युवक ने झंडा सीधा करने लगा जिसका वीडियो भी पत्रकार के कैमरे में कैद हो गया। जब झंडे उल्टे फहराने को लेकर टीचर सोनू से पूछा तो उन्होंने इस बात से इनकार कर दिया और मीडिया को उल्टी धमकी देने लगी अगर मेरी नोकरी गई तो में आपको भी झूठे मामले में फंसा दूँगी। कहकर मीडिया से अनेकों फोन कर दबाब बनाया इसी प्रकार टीम जब 3pm पर राजकीय प्राथमिक विद्यालय महुवालपाडा (वाडी) पहुंची वहा भी एसे ही हाल दिखे जिस पर मिडिया द्वारा आसपास घुम रहै युवक से इस बारे मे पुछने पर बताया की ध्वज सुबह से ही ऐसे लगा हुआ है जिस पर जब शिक्षक से सम्पर्क कर गलत तरिके से ध्वज लगाने के बारे मे बात कहीं तो उन्होंने कहा लगा दिया गलती हो गई बाद में सीधा कर दिया था। 


इधर पिपलखूट ब्लॉक शिक्षा  अधिकारी मानशंकर निनामा ने बताया  की ऐसा मामला सुना तो है पर हकीकत तो मीडिया के माध्यम से मिली है  इस प्रकार से झंडे का अपमान किया है तो उसे सस्पेंड कर दिया जाएगा और उसके खिलाफ मामला भी दर्ज विभाग की अनुमति अनुसार करवाया जाएगा।

आज हम अपने देश का आधार शिक्षक को मानते है और जो शिक्षक हमें ज्ञान देकर देश के वो युवा देने की बात करते है जो युवा देश का भविष्य लिखेंगे, पर कुछ शिक्षकों की हालत तो इस तरह है कि उन्हें बहुत कुछ सीखना बाकि है। कई विद्यालयों में देखा गया है कि शिक्षक खुद नियमों के विरुद्ध कार्य कर रहे है। ऐसे शिक्षकों की वजह से जब हम कभीं इनकों भगवान् से ऊपर का दर्जा दे रखा था आज इस भावना को इन शिक्षकों के द्वारा चकना चूर किया जा रहा है और ये शिक्षक अभिभावकों का विश्वास में लेकर फायदा उठा रहे है।

 

किशन सेन (पत्रकार)

शेयर करे

More news

Search
×