Face App का उपयोग करना हो सकता है खतरनाक, पढ़े जरूर

Updated on July 20, 2019 Other
Face App का उपयोग करना हो सकता है खतरनाक, पढ़े जरूर, Banswara "यह एप आपके फोन से सूचनाओं को हासिल कर सकता है और बाद में इन सूचनाओं का विज्ञापन में इस्तेमाल किया जा सकता है। संभव है कि यह एप आपकी आदतों और रुचियों का समझने की कोशिश कर रहा है ताकि विज्ञापन में इस्तेमाल किया जा सके"

दुनिया भर में फेस एप की धूम मची है। इस एपके जरिए लोग अपने बुढ़ापे की संभावित तस्वीर देख रहे हैं। सोशल मीडिया पर फेस एप की तस्वीरें अंधाधुंध पोस्ट की जा रही हैं। यह एप किसी भी व्यक्ति की तस्वीर को कृत्रिम तरीकS से बुज़ुर्ग चेहरे में तब्दील कर देता है। लेकिन आपको अपने बुढ़ापे की तस्वीर जितनी रोमांचित कर रही है उसके अपने खतरे भी हैं। यह रूसी एप है। जब आप एप को फोटो बदलने के लिए भेजते हैं तो यह फेस एप सर्वर तक जाता है।

फेस एप यूजर्स की तस्वीर को चुनकर अपलोड करता है। इसमें बदलाव कृत्रिम इंटेलिजेंस के जरिए किया जाता है। इसमें सर्वर का इस्तेमाल होता है। इसमें आप फोटो अपलोड भी कर सकते हैं और एप से फोटो क्लिक भी कर सकते हैं। दरअसल, उस एप को केवल आप एक फोटो ही नहीं दे रहे हैं बल्कि बहुत कुछ दे रहे होते हैं। आपकी इस तस्वीर का उस वक्त तो लगता है कि निजी इस्तेमाल हो रहा है लेकिन बाद में इसका सार्वजनिक इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

यह एप आपके फोन से सूचनाओं को हासिल कर सकता है और बाद में इन सूचनाओं का विज्ञापन में इस्तेमाल किया जा सकता है। संभव है कि यह एप आपकी आदतों और रुचियों का समझने की कोशिश कर रहा है ताकि विज्ञापन में इस्तेमाल किया जा सके। इसे मार्केटिंग के हथियार के तौर पर भी देखा जा रहा है। कई लोग इस बात की चिंता भी जता रहे हैं कि यह एप आपके फोन की सारी तस्वीरों तक पहुंच सकता है। 

कई लोगों ने यह भी दावा किया है कि एप खोलते ही इंटरनेट पर सारी तस्वीरें अपलोड होने लगीं। हालांकि आईओएस और आईफोन में यह विकल्प आता है कि किन तस्वीरों को हैंडओवर करना चाह रहे हैं और किन तस्वीरों को नहीं। फेस ऐप को लेकर अमरीकी सीनेट में भी चिंता जताई गई है। सीनेट में अल्पसंख्यक नेता चक शुमर ने फेस एप की जांच की मांग की है। ट्विटर पर पोस्ट किए पत्र में शुमर ने लिखा है, ''यह बहुत ही चिंताजनक है। अमरीकी नागरिकों के निजी डाटा विदेशी ताकेतें हासिल कर रही हैं।''



×
Hello Banswara Open in App