Home News Business

तपती धूप में पेड़ तले ही मिलता है सुकून

तपती धूप में पेड़ तले ही मिलता है सुकून
@hellobanswara -
Dream Big School

आज के इस समय वातावरण इतना दूषित होता जा रहा है कि इंसानों में वो पहले जैसी ताकत ही खत्म होती जा रही है इंसानों में आलस, चिडचिडापन आदि ऐसी बिमारियों से ग्रसित होते जा रहे है कि आने वाले समय में इसके परिणाम बड़े ही घातक हो सकते है। गर्मिया चालू हो चुकी है और इस गर्मियों में फैलते दूषित वातावरण में हमारा सच्चा साथी पेड़ ही हो सकता है क्यूंकि इस तपती धुप में हमें सबसे ज्यादा सुकून पेड़ ही दे सकता है क्यूंकि एक राहगीर इस तपती धुप में किसी पेड़ के निचे ही रुकना पसंद करेगा क्यूंकि उसे पता है कि यहीं मुझे वो शांति मिलेगी जो कहीं ईट सीमेंट से बने घर में नहीं मिलेगी। इसलिए पुकार कहता है कि "तपती धूप में पेड़ तले ही मिलता है सुकून"

धरती पर ताप कम करने और शुद्ध वातावरण करने के उद्देश्य से पुकार अपने 61वे रविवार को बालाजी विला कॉलोनी, जयपुर रोड पर गया। पुकार के द्वारा चलाये जा रहे इस अभियान पर कॉलोनी वासियों ने पुकार ग्रुप को आमंत्रित किया कि हम भी पोधारोपण करना चाहते है तो आप अपनी टीम के साथ यहाँ पर पधारे तो और तो अपने इस अभियान के तहत पुकार ग्रुप ने वहां पर पोधे लगाये और और हर कॉलोनी कि तरह इस कॉलोनी में भी कॉलोनी वासियों ने पुकार के इस अभियान से जुड़े और इस अभियान की खूब तारीफ की । साथ ही आने वाले अन्य रविवार पर भी पोधे और लगाने को कहाँ और सभी पोधों को संरक्षण करने का भी जिम्मा लिया।

पुकार के द्वारा चलाये जा रहे इस अभियान से शहर में जागरूकता आई है और सभी लोग इस अभियान का हिस्सा बन रहे है। सभी लोग चाहते है कि पोधे लगे परन्तु भागदोड़ कि इस जिंदगी में समय के नहीं होने से पोधे नहीं लग पाते है परन्तु पुकार ग्रुप के द्वारा घर के बाहर पोधे लगाने का यह अभियान सफल होता दिख रहा है क्यूंकि घर के बाहर पोधे लगाने से उसकी देखभाल हर घर का व्यक्ति करता है जिससे उस पोधे को संरक्षण मिलता है जिस कारण वो एक दिन पेड़ बन जायेगा। इसके पेड़ बनाने पर उस घर को ही सबसे ज्यादा फायदा मिलता है।


इसलिए पुकार हमेशा कहता है कि घर के बाहर एक पोधा अवश्य लगाये और घर के भीतर गमले लगाये अगर लागने में कुछ समस्या है तो हमें कहे हम आकर लगायेंगे क्यूंकि ये आपको सकारात्मक उर्जा ही देंगे। 

इस रविवार पुकार ग्रुप के सदस्य नवीन, पंकज खंडेलवाल, तरुण खण्डेलवाल, सोमेश वैष्णव, यथार्थ सिंह सिसोदिया, यशस्वी सिंह सिसोदिया, फातेमा कूकशीवाला,  बरखा जोशी,  हसमुख जोशी, गौरव शर्मा और कॉलोनी वासी खगेश जोशी, ललित जोशी, जीवन लाल तेली, रितु चोहान, अनिल, मनोज गोयल, दिव्य दिक्सित आदि मौजूद थे।

शेयर करे

More news

Search
×