Home News Business

7 से 9 जनवरी तक रहेगी अरथुना-माही फेस्टिवल की धूम

7 से 9 जनवरी तक रहेगी अरथुना-माही फेस्टिवल की धूम
@HelloBanswara - -

Banswara November 13, 2018 - कला-संस्कृति और ऐतिहासिक-सांस्कृतिक विरासत के साथ नैसर्गिक सौंदर्यश्री को अपने आंचल में समाहित करने वाले बांसवाड़ा जिले को विश्व पर्यटन मानचित्र पर स्थापित करने के लिए प्रारंभ हुए अरथूना-माही महोत्सव का आयोजन 7 से 9 जनवरी, 2019 तक किया जाएगा। सोमवार को जिला कलक्टर भगवती प्रसाद की अध्यक्ष में जिला पर्यटन उन्नयन समिति की बैठक में तिथियों के निर्धारण के साथ ही आयोजन के संबंध में चर्चा हुई।   

बैठक में कलक्टर प्रसाद के मिशन पर्यटन की श्रृंखला में फेस्टिवल के तहत पूर्व में हुए आयोजनों में पर्यटन समिति के प्रयासों की सराहना की और इस बार पुनः यादगार आयोजनों को करने के लिए निर्देश दिए। बैठक में समिति के संरक्षक तथा पर्यावरण व संस्कृति प्रेमी जगमालसिंह, केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक अनिमेश पुरोहित, जनसंपर्क विभाग के उपनिदेशक कमलेश शर्मा, समिति के सचिव हेमांग जोशी, सेवानिवृत्त वन अधिकारी सज्जनसिंह राठौड़, पर्यटन प्रेमी मुजफ्फर अली, स्काउट सीओ दीपेश शर्मा सहित पर्यटन उन्नयन समिति के सदस्यों ने विभिन्न आयोजनों पर विचार व्यक्त करते हुए इस वर्ष पुनः सफल आयोजन करने की प्रतिबद्धता जताई। कलक्टर ने कहा कि अरथुना-माही फेस्टिवल से आईलेण्ड, एडवेंचर और इको ट्यूरिज्म को बढ़ावा मिले, इस दृष्टि से प्रयास किए जावें। उन्होंने बांसवाड़ा ट्यूरिज़्म का पेज तैयार करते हुए सोशल मीडिया के माध्यम से बांसवाड़ा के ट्यूरिज़्म प्रमोशन के भी निर्देश दिए।  

बांसवाड़ा कॉर्निवाल का होगा आयोजन: 
बैठक में कलक्टर ने जिले की कला, संस्कृति व परपंराओं को प्रोत्साहित करने की दृष्टि से बांसवाड़ा कॉर्निवाल जैसे आयोजन के लिए तैयारियां करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि इसके तहत जिले में विभिन्न समाजों को इसमें सहभागिता सुनिश्चित करते हुए उनकी परंपरागत वेशभूषा, आभूषण, वाद्ययंत्र व नृत्यों की प्रस्तुतियों के साथ आकर्षक झांकियों को तैयार करवाया जाएगा और इन्हें शोभायात्रा के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा।

कोणार्क फेस्टिवल की तर्ज पर होगी अरथूना में शास्त्रीय निशा: 
कलक्टर भगवतीप्रसाद ने बताया कि महोत्सव का आगाज दसवीं शताब्दी के पुरातात्विक महत्ता वाले जिले के सबसे महत्त्वपूर्ण और प्राचीन स्थल अरथूना से किया जाएगा। इसके तहत अरथुना में रात्रि में कोणार्क फेस्टिवल की तर्ज पर प्राचीन मंदिरों के आगे आकर्षक शास्त्रीय नृत्यों की प्रस्तुतियां दी जाएगी। इस मौके पर मंदिरों पर आकर्षक रंगीन रोशनी की जाएगी। इसके साथ ही पहली बार यहां पर 10 से अधिक एलईडी टीवी के माध्यम से विडियोवॉल का निर्माण करते हुए अरथूना के शिल्पसौन्दर्य के फोटोग्राफ्स को प्रदर्शित किया जाएगा।  
 

8 जनवरी को होगा बांसवाड़ा बर्डफेस्टिवल: 
कलक्टर प्रसाद ने बताया कि जिले में दूसरी बार जिला प्रशासन के तत्वावधान में उपनिदेशक (जनसंपर्क) कमलेश शर्मा के संयोजन में 8 जनवरी को शहर के समीप कूपड़ा तालाब पर एक दिवसीय बर्डफेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन में देश-प्रदेश के बर्डवॉचर्स, बर्ड एक्सपर्ट्स के साथ शहर के समस्त निजी व सरकारी स्कूलों के लगभग 1 हजार विद्यार्थियों को बर्डवॉचिंग कराई जाएगी। इस मौके पर पूर्व की भांति क्विज एवं पेंटिंग प्रतियोगिता, फेस (टेटू) पेंटिंग, बर्ड्स की फोटो एवं स्टाम्प प्रदर्शनी के साथ तितलियों के जीवनचक्र की लाईव प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा।  
आईलेण्ड फेस्टिवल के लिए बुकिंग शुरू करने के निर्देश: 
कलक्टर भगवती प्रसाद ने बताया कि माही के बैकवाटर में स्थित टापूओं को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के उद्देश्य से 8 जनवरी की रात्रि विशाल टापू पर रंगीन रोशनी की जाएगी और यहां पर ईच्छुक लोगों का डिनर आयोजित होगा। इस दौरान यहां पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे तथा लोगों को बोटिंग भी कराई जाएगी। उन्होंने आईलेण्ड फेस्टिवल के लिए शुल्क का निर्धारण करते हुए बुकिंग प्रारंभ करने के भी निर्देश दिए।      
तीसरे दिन होगी नौकायन प्रतियोगिता व सांस्कृतिक संध्या:
9 जनवरी गेमन पुल पर नौकायन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा वहीं रात्रि में कुशलबाग मैदान में भव्य सांस्कृतिक निशा का आयोजन किया जाएगा। इस सांस्कृतिक निशा में प्रस्तुतियों के लिए संबंधित प्रभारियों को तैयारियों निर्देश दिए गए।  
 

इस बार तीन दिनों तक होगी एडवेंचर एक्टिविटी व बोटिंग: 
कलक्टर ने बताया कि फेस्टिवल के लोगों की मांग को देखते हुए तीनों दिनों तक स्काउट सीओ दीपेश शर्मा के संयोजन में विभिन्न एडवेंचर एक्टिविटीज आयोजित की जाएंगी। केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक अनिमेश पुरोहित ने बताया कि जिलेवासियों के लिए तीनों दिन वाटर स्पोर्ट्स की व्यवस्था करने के लिए भी प्रशासन के सहयोग से प्रयास किए जाएंगे। 

शेयर करे

More news

Search
×