Home News Business

​​​​​​​सीसीटीवी लगाने में पुलिस को ही धोखा, कैमरा ख़राब होने पर निकल लिए

​​​​​​​सीसीटीवी लगाने में पुलिस को ही धोखा, कैमरा ख़राब होने पर निकल लिए
@HelloBanswara - -

एक महीने में खराब हुए तो ठीक करने की बजाय निकाल ले गया, केस दर्ज 

बाँसवाड़ा शहर की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी लगाने वाली फर्म ने पुलिस को ही धोखा दे दिया। जब कैमरे खराब हुए तो उन्हें सहीं करना तो दूर की बात है उसे निकल कर ही ले गए।

राजस्थान में अभय कमांड सेंटर प्लान के अंतर्गत बाँसवाड़ा कंट्रोल को अभय कमांड सेंटर में तब्दील किया जाना था जिस कारण कण्ट्रोल रूम में लगे टीवी और कैमरे के स्विच को यहाँ से हटाना जरूरी था जिस कारण पुलिस ने भी ध्यान नहीं दिया और उन्हें वहां से हटाकर बंद कर के रख दिए इनकों हटाने से पूर्व भी कई कैमरे बंद थे। इनको हटाने के बाद शहर में लगे सभी कैमरे मात्र डमी बनकर रह गए थे और इस दौरान शहर में कई बड़े बड़े अपराध हुवे। अगर सभी कैमरे चल रहे होते तो पुलिस को अपराधियों को पकड़ने में आसानी होती। यह सी सी टी वी कैमरे का सिस्टम बंद है इसकी जानकारी पुलिस अधीक्षक को लगी तो उसके बाद इन्हें ऊपर फिर से सिफ्ट किया जिस पर भी कुछ कैमरे ही चालू हुवे थे कई सारे कैमरे बंद अवस्था में थे। उसके बाद वो भी बंद हो गए और सभी कैमरे मात्र डमी के रूप में ही लगे रहे इस कारण महीनों से शहर वो सभी सीसीटीवी बंद है, जिससे शहर में अपराध होने के बाद उन पर पुलिस के लिए चोरों तक पहुंचना भी मुश्किल हो चुका है।

पुलिस ने सिटी कंट्रोल रूम प्रभारी एएसआई चुन्नीलाल की शिकायत पर नामजद केस दर्ज किया है। शहर में सुरक्षा के लिहाज से पुलिस विभाग ने 27 दिसंबर, 2016 को टेंडर आमंत्रित किए थे। टेंडर शर्त के अनुसार शहर में 39 सीसीटीवी लगाने थे। जिसमें गुणवत्ता युक्त श्रेणी के पार्ट्स और ब्रांडेड कंपनी के सीसीटीवी की अनिवार्यता थी। रखरखाव का जिम्मा भी संबंधित फर्म के ही करनी की शर्त थी। इसका ठेका अमित एंटरप्राइजेज को मिला। इस काम को करने के लिए सांसद मद से 5 लाख 89 हजार रुपए विभाग की ओर से एंटरप्राइजेज के अमित दीक्षित को भुगतान किया गया।

अमित ने शहर में यत पाइंट्स पर सीसीटीवी भी लगाए। लेकिन, लगाने के एक महीने के दौरान ही बारिश में सीसीटीवी खराब होने लगे। बार-बार कहने पर भी अमित एंटरप्राइजेज की ओर से औपचारिकता की गई। हाल ही में अभय कमांड के तहत शहर में सीसीटीवी लगाए जा रहे है। इस पर अमित इंटरप्राइजेज की ओर से पूर्व में लगाए गए सीसीटीवी बिना पुलिस सूचना के निकाल लिए गए। एएसआई की रिपोर्ट पर पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। इसके अलावा बागीदौरा और गांगड़तलाई में लगाए गए सीसीटीवी कैमरे भी खराब पड़े हैं। 

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×