Home News Business

कई दिनों से टूटे वैक्यूम पाइप से निकाल रहे थे सीवर, ठेकेदार समय पर बदल देता तो बच जाते दोनों श्रमिक

Banswara
कई दिनों से टूटे वैक्यूम पाइप से निकाल रहे थे सीवर, ठेकेदार समय पर बदल देता तो बच जाते दोनों श्रमिक
@HelloBanswara - Banswara -

शहर में नई आबादी कॉलोनी स्थित डिस्कॉम कार्यालय के पास शनिवार शाम हादसे में माइकल और उसके साथी ट्रैक्टर चालक सोहनलाल की मौत नहीं होती, अगर कंपनी ठेकेदार समय पर वैक्यूम पाइप बदल देता। यह पाइप कई दिनों से टूटा हुआ था और गल भी चुका था, लेकिन इसी से काम चलाया जा रहा था।

दो से तीन पाइपों को जोड़-जोड़कर सीवर में डाला गया था, उसी में से एक हिस्सा टूटकर चैंबर में गिर गया और उसी को तलाशने के दौरान यह हादसा हो गया। मौके पर मौजूद कोई पाइप 5-7 मीटर से बड़ा नहीं था। आरयूडीआईपी द्वारा सीवरेज डालने और उसके दुरुस्तीकरण का ठेका गुजरात की भुवन इन्फ्रा सर्जित कंस्ट्रक्शन हिन्दुस्तान प्रोजेक्ट (बीआईपीएलएससीएचपी) कंपनी को दिया गया है। इसके तहत ही तमाम जिम्मेदारी भी उक्त कंपनी के प्रतिनिधि की बनती हैं, लेकिन चंद रुपए बचाने के चक्कर में ठेकेदार ने पाइप नहीं बदला और शनिवार को हादसा हो गया।

भास्कर संवाददाता| बांसवाड़ा शहर में नई आबादी कॉलोनी स्थित डिस्कॉम कार्यालय के पास सीवरेज का पानी बरसात में ओवरफ्लो होने पर उसे ठीक करने पहुंचे एक श्रमिक और ट्रैक्टर चालक की मौत हो गई। हादसा शनिवार शाम करीब 4:30 बजे हुआ। सीवरेज चैंबर में ट्रैक्टर से वैक्यूम पाइप लगाकर सफाई की जा रही थी। चैंबर में से 2 बार तो सीवरेज निकाल लिया गया, लेकिन तीसरी बार में वैक्यूम पाइप टूट गया। इस पर गुजरात के दाहोद निवासी माइकल पुत्र रमेश पाइप को ढूंढने के लिए चैंबर में बनी सीढ़ियों से नीचे उतरा, इसी दौरान वह असंतुलित होकर गिर गया।

यह देख ट्रैक्टर चालक आबापुरा के भूतपाड़ा गांव निवासी सोहनलाल पुत्र नाथू भी उसे बचाने चैंबर में चला गया और वह भी गिर गया। चैंबर में जहरीली गैस से दम घुटने से दोनों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि इस हादसे के दौरान मौके पर एक और श्रमिक मौजूद था। वह जोर-जोर से चिल्लाया तो आसपास के लोग भी मौके पर पहुंच गए। इस दौरान उसने कहीं से रस्सी लाकर दोनों को निकालने का प्रयास भी किया, लेकिन सफल नहीं हो सका। सूचना पर पुलिस और सिविल डिफेंस की टीम मौके पर पहुंची और दोनों शवों को बाहर निकाला। पुलिस ने परिजनों को सूचना देने के साथ ही दोनों के शव जिला अस्पताल की मोर्चरी में रखवाए हैं, जिनका रविवार को पोस्टमार्टम करवाया जाएगा। कंपनी के साइट इंचार्ज हार्दिक​ का कहना है कि वे कर्मचारियों को सीवरेज चैंबर में नहीं उतारते हैं।

श्रमिक का अचानक पैर फिसला है। हालांकि प्रत्यक्षदर्शी का कुछ और ही कहना है। हालांकि इस बात पर भी सवाल उठता है कि अगर सीवरेज में उतारा जाता है तो भी सेफ्टी के उपकरण क्यों नहीं है? सावधानी के तौर पर ही उपकरण दे दिए जाते तो हादसा नहीं होता। इस पूरे मामले में शुरू से ही साइट इंचार्ज हार्दिक घटनास्थल पर सिर्फ दो कर्मचारी होने की बात कह रहे हैं। वहीं प्रत्यक्षदर्शी व अन्य लोग तीन कर्मचारी होना बता रहा हैं। इसी बात को लेकर पास में ही लगे सीसीटीवी से भास्कर ने फुटेज खांगाली तो उसमें तीन कर्मचारी नजर आ रहे हैं। साइट इंचार्ज हार्दिक का कहना है कि श्रमिकों को उन्होंने सेफ्टी बॉक्स दे रखे हैं। उसमें सुरक्षा से जुड़े सभी उपकरण भी मौजूद हैै, लेकिन भास्कर पड़ताल में सामने आया कि सेफ्टी बॉक्स सहित मास्क और रस्सी तक श्रमिकों के पास नहीं थी। मुख्य तौर पर सीवरेज से जहरीली गैस से बचने के लिए मास्क का होना जरूरी है। शनिवार को हादसे के दौरान अगर रस्सी होती तो चैंबर में गिरे श्रमिकों को समय पर निकालकर जान बचाई जा सकती थी। इस पूरे घटना के प्रत्यक्षदर्शी गट्टूलाल सोलंकी पास में ही एक आई सेंटर में काम करते हैं। घटना के समय उनके अलावा मौके पर दो बच्चे और भी थे। गट्टूमल ने बताया कि पाइप को डालने के दौरान पहला श्रमिक सीवरेज में गिरा तो वह खुद चिल्लाए।

उनकी आवाज सुनकर दूसरा कर्मचारी उसे बचाने का प्रयास करने लगा, लेकिन आसपास कोई रस्सी नहीं थी। गट्टूलाल के ​मुताबिक वहां तीसरा कर्मचारी भी था, जो कहीं से रस्सी लेकर आया। वहां मौजूद लोगों ने तीसरे कर्मचारी को रस्सी से बांधकर नीचे उतारा। उसने ट्रैक्टर चालक की शर्ट भी पकड़ ली, लेकिन ऊपर खींचते समय शर्ट फट गई और ट्रैक्टर चालक डूब गया। ^ मैन हॉल में बारिश का पानी ओवरफ्लो हो रहा था, जिसे दूसरे मैनहॉल से निकाला जा रहा था। इसी दौरान पैर फिसलने से श्रमिक डूब गया और उसे बचाने में उसका दूसरा साथी सीवरेज में गिरा है। विभाग अपनी ओर से भी मामले की जांच कर रहा है। अगर लापरवाही सामने आती है तो कार्रवाई की जाएगी। - अशोक जांगिड़, एक्सईएन, आरयूआईडीपी बांसवाड़ा. मौके पर मिला टूटा पाइप। जिससे श्रमिक सीवरेज निकालने का काम कर रहे थे। (इनसेट: सीसीटीवी में दिख रहे तीनों श्रमिक)




खबरें और भी हैं...
FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×