Home News Business

रोजगार उपलब्ध कराने ’’राज कौशल लेबर एम्पलॉयमेंट एक्सचेंज’’ पोर्टल प्रारंभ

Banswara
रोजगार उपलब्ध कराने ’’राज कौशल लेबर एम्पलॉयमेंट एक्सचेंज’’ पोर्टल प्रारंभ
@HelloBanswara - Banswara -

बांसवाड़ा, 24। राज्य सरकार ने लॉकडाउन अवधि में बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध करवाने हेतु विभिन्न श्रेणी के सनिर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक, पंजीकृत बेरोजगार, आर.एस.एल.डी.सी. प्रशिक्षित आई.टी.आई. प्रशिक्षित को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ’’ राज कौशल लेबर एम्लॉयमेंट एक्सचेंज पोर्टल ’’ को प्रारंभ किया है। 

राज्य सरकार द्वारा पोर्टल पर राज्य के श्रमिक एवं नियोक्ता अपना पंजीयन एस.एस.ओ. आई डी से करवाकर इस पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं। इस पोर्टल पर श्रमिक पंजीयन की प्रक्रिया भी उपलब्ध है जिसको श्रमिक एवं नियोक्ता अपने स्वयं के मोबाइल नम्बर से अथवा ‘‘एसएसओराजस्थानडॉटजीओवीडॉटइन’’ के माध्यम से भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। 

इस पोर्टल के नोडल अधिकारी अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर को बनाया गया है। साथ ही समस्त नियोजन संस्थान जैसे- उद्योग, व्यापार, प्रशिक्षण संस्थान आदि अपने क्षेत्र में उपलब्ध जनशक्ति की सूचना भी प्राप्त कर सकते हैं तथा श्रमिकगण विभिन्न संस्थानों में उपलब्ध रोजगार के अवसर की जानकारी ई-मित्र के साथ पोर्टल पर लॉग इन कर प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही श्रमिक को ई-मित्र कियोस्क पर जाकर पंजीयन करवाते समय यदि उसका डाटा राज कौशल में उपलब्ध है? तो सूचना स्वतः ही भर जाएगी एवं श्रमिक का अपने रोजगार की स्थिति, सेवा श्रेणी, काम का प्रकार, शैक्षणिक योग्यता, तकनीकी योग्यता, प्रशिक्षण की आवश्यकता इत्यादि डालकर अपना पंजीयन करवा सकते हैं।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×