Home News Business

वातावरण शुद्ध होगा तो हम स्वतंत्र होकर घूम सकेंगे - पुकार

Banswara
वातावरण शुद्ध होगा तो हम स्वतंत्र होकर घूम सकेंगे - पुकार
@HelloBanswara - Banswara -

जिस प्रकार से वातावरण ख़राब होता जा रहा है प्रदुषण होता जा रहा है उससे नयी नयी बीमारियाँ हमें चारों तरफ से घेरती जा रही है और ये बढ़ता प्रदुषण हमें कैद कर रहा है इसलिए स्वतंत्र घुमने के लिए हमें वातावरण को शुद्ध रखना बहुत आवश्यक है इसलिए पुकार कहता है "वातावरण शुद्ध होगा तो हम स्वतंत्र होकर घूम सकेंगे" और वातावरण को शुद्ध बनाये रखने और हरियाली के लिए पुकार जगह जगह पोधे लागते है और अपने इसी अभियान के तहत हर रविवार पुकार ग्रुप पोधारोपण करता है पर इस रविवार कर्फ्यू होने के कारण पुकार ग्रुप ने रविवार की जगह शनिवार को पोधारोपण किया। पिछले 125 रविवार से लगातार पुकार ग्रुप पोधारोपण कर रहा है और आज पुकार का 126 दिन है। आज पुकार अपने पोधारोपण के लिए राती तलाई गया जहाँ पर पुकार ग्रुप को डॉ. त्रतेश जोशी और धारणा जोशी ने पोधारोपण के लिए आमंत्रित किया जिस पर पुकार की पूरी टीम पोधारोपण के लिए वहां पर पहुंची और उनके घर के बाहर पोधारोपण किया और साथ ही पुकार पोधारोपण करते देख पड़ोसियों ने भी पोधारोपण करने की इच्छा जाहिर की जिस पर पुकार ने वहां पर भी पोधारोपण किया। इसके बाद पुकार ग्रुप मोहन कॉलोनी में जनक जोशी के वहां पर गया और वहां पर पोधारोपण किया। दोनों ही जगह पुकार ग्रुप ने पोधारोपण कर पोधों की सुरक्षा के लिए ट्रीगार्ड भी लगाये और कपडा भी लगाया जिससे पोधे सुरक्षित रह सके और पेड़ जल्द से जल्द बने। 

डॉ. त्रतेश जोशी और धारणा जोशी, जनक जोशी और कॉलोनी वासियों ने पुकार के द्वारा चलाये जा रहे इस अभियान की सराहना की और साथ ही कहाँ की पुकार ग्रुप के द्वारा चलाये जा रहे इस अभियान में प्रकृति प्रेमी जुड़े और लोगो को जागरूक करे की पोधारोपण करे और नहीं कर सके तो पुकार से करवाए पर पोधारोपण जरूर करे क्यूंकि हम ज्यादा नहीं तो कुछ तो प्रकृति के लिए करे क्यूंकि हमेशा ही इससे लेंगे तो प्रकृति के पास भी देने के लिए ख़त्म हो जाएगा, इसलिए प्रकृति के लिए भी कुछ करना हमारा दायित्व होता है।

पुकार ग्रुप ने सभी को पोधारोपण करवाने के लिए धन्यवाद् दिया और कहाँ सभी से अनुरोध है की यह पूरी प्रकृति हमारी है और सभी का यह दायित्व है कि हमें इसकी रक्षा करनी है और इसलिए जहाँ पर आप रह रहे हो कम से कम वहां पर पोधारोपण अवश्य करे और बढ़ते हुवे प्रदुषण को ख़त्म करे। 

आज के इस कार्यक्रम में पंकज खंडेलवाल, तरुण खंडेलवाल, नवीन भाटी, खगेश जोशी, शुभ, रोनक भोई, सोमेश वैष्णव,और कॉलोनी वासी उपस्थित थे।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×