Home News Business

कर्फ्यू क्षेत्र में गर्भवतियाें और एकल बुजुर्गाें के लिए ‘हैलाे मम्मी ग्रुप’

Banswara
कर्फ्यू क्षेत्र में गर्भवतियाें और एकल बुजुर्गाें के लिए ‘हैलाे मम्मी ग्रुप’
@HelloBanswara - Banswara -

कुशलगढ़ समेत जिले के उन तमाम इलाकाें में जहां अांशिक ताैर पर भी कर्फ्यू लगाया गया है वहां गर्भवतियाें और एकल बुजुर्गाें की मदद के लिए पुलिस हैलाे मम्मी व्हाट्सअप ग्रुप बनाएगी। इस ग्रुप के जरिए प्रभावित इलाकाें में रह रही गर्भवतियाें और बुजुर्गाें काे ग्रुप से जाेड़ा जाएगा। ग्रुप में सहायता के लिए मैसेज डालने के तुरंत बाद गर्भवती महिला अाैर बुजुर्ग काे दवा, अस्पताल पहुंचाने और डाॅक्टराें काे दिखाने सरीखी मेडिकल हैल्प उपलब्ध कराई जाएगी। उदयपुर के कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्राें में इस ग्रुप की सफलता के बाद अाईजी बीनिता ठाकुर ने इसे संभाग के सभी जिलाें में लागू करने के निर्देश दिए है। जहां ग्रुप में 150 से भी ज्यादा गर्भवतियां जुड़ चुकी हैं। इस ग्रुप की माॅनिटरिंग का जिम्मा तीन महिला डीएसपी काे साैंप रखा है।

जिले में भी अब तक 88 काेराेना पाॅजिटिव केस सामने अा चुके हैं। इसकी वजह से कुशलगढ़ के प्रभावित वार्ड के अलावा मेतवाला, डांगपाड़ा अाैर शहर के कुछ इलाकाें में जहां संक्रमित मिले वहां कर्फ्यू लगाया गया है। एेसे में इस तरह का ग्रुप बनने से अापात स्थिति में गर्भवती अाैर उसके परिजनाें काे काफी राहत मिल सकती है। एसपी केसरसिंह शेखावत ने बताया कि यह बेहद सराहनीय पहल है। हमारे यहां बड़े स्तर पर अभी किसी इलाके में कर्फ्यू नहीं लगा है। कुशलगढ़ में भी अब सीमित दायरे में कर दिया गया है। लेकिन इस तरह का ग्रुप बनने से निश्चित ताैर पर गर्भवतियाें अाैर एेसे बुजुर्ग जिन्हें मेडिकल इमरजेंसी हाे अाैर बाहर नहीं निकल पा रहे है, उन्हें काफी मदद मिलेगी। अादेश मिलते ही इसे यहां भी लागू कर दिया जाएगा।

तीन डीएसपी प्रसूता के घर पहुंची, केक काटकर मनाई खुशी
उदयपुर में जब ग्रुप की मदद से खांजीपीर निवासी एक गर्भवती ने बेटी काे जन्म दिया। बेटी के जन्म की खुशी में तीनाें महिला डीएसपी प्रसूता के घर पहुंची अाैर केक काटकर खुशी मनाई थी। प्रसूता ग्रुप से जुड़ी थी। ससुराल कपासन था अाैर वह पीहर अाई थी। 17 मई काे प्रसव पीड़ा हुई तो परिजन ऑटो से नाके तक ले गए, वहां उसे रोका तो उसने ग्रुप के बारे में बताया, जिस पर उसे तत्काल अस्पताल पहुंचाया गया।

शेयर करे

More news

Search
×