Home News Business

3 माह से कैद में 11 साल की मासूम: मां से भी नहीं मिलने देता पिता, बाल कल्याण समिति का नोटिस जारी

Banswara
3 माह से कैद में 11 साल की मासूम: मां से भी नहीं मिलने देता पिता, बाल कल्याण समिति का नोटिस जारी
@HelloBanswara - Banswara -

11 साल की मासूम बेटी तीन माह से पिता की कैद में है। उसे घर की चार दीवारी में कैद रखा जा रहा है। उसका स्कूल जाना भी बंद है। पिता न ही बच्ची को रिश्तेदारों से मिलने दे रहा है और न ही जन्म देने वाली मां से। करीब चार महीने पहले ही पिता उसकी जुड़वां बेटियों में एक को स्कूल से उठा लाया था। चाइल्ड हैल्पलाइन 1098 से ये मामला बाल कल्याण समिति तक पहुंचा। इस पर समिति ने दो नवम्बर को थाने के माध्यम से आरोपी पिता तक नोटिस पहुंचाने का प्रयास किया। इसके बावजूद चार नवम्बर को दी गई डेट पर आरोपी पिता समिति के समक्ष पेश नहीं हुआ। इतने के बावजूद समिति की ओर से कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया। मामला चर्चा में आने के बाद अब समिति की ओर से सोमवार को एक बार फिर पुलिस को पत्र लिखकर लड़की को समिति के समक्ष पेश कराने के दावे किए जा रहे हैं।

कार्रवाई के लिए लिखा गया पत्र।
कार्रवाई के लिए लिखा गया पत्र।

कौन है ये पिता ?
गवर्नमेंट कॉलेज के पीछे हाउसिंग बोर्ड निवासी विशाल पंड्या जिला अस्पताल में सरकारी कंपाउंडर है। उसका पिछले कुछ वर्षों से पत्नी के साथ विवाद चल रहा है। पत्नी उसके पीहर बड़ोदिया में रह रही है। पति को छोड़कर पीहर गई पत्नी दोनों जुड़वां बेटियों को भी साथ ले गई थी। इसके बाद से बेटियां बड़ोदिया की स्कूल में पढ़ रही थीं। करीब 3 महीने पहले जुड़वा बेटियों में एक बेटी को आरोपी पिता उसके साथ ले आया था। बच्ची की मां को ये बात देर से पता चली। इसके बाद से ही बेटी मां से दूर पिता की कैद में है। अब मासूम को स्कूल जाना भी नहीं मिल रहा है। मां और दूसरे रिश्तेदारों ने इस बीच बेटी तक पहुंचने की खूब कोशिश की, लेकिन प्रयास विफल रहे।
4 महीने से ही ड्यूटी भी नहीं गया
इधर, जिला अस्पताल प्रशासन से जानकारी जुटाने पर सामने आया कि आरोपी पिता यानी नर्सिंग कर्मचारी करीब साढ़े 3 महीने से ड्यूटी पर भी नहीं आ रहा है। उसकी लगातार एबसेंट लग रही है। इसके लिए अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी की ओर से उसे तीन नोटिस भी जारी हो चुके हैं। आरोपी पारिवारिक समस्याओं के बीच पहले भी करीब 8 महीने ड्यूटी से गायब रह चुका है, जिसे स्थानीय अस्पताल प्रशासन ने निदेशक के आदेश पर पहले ड्यूटी पर रखा था।
समिति के सामने हुए बयान

समिति की ओर से बच्ची से बात करने के प्रयास किए गए। समिति के एक सदस्य ने बताया कि तब लड़की ने पिता के साथ रहने पर रजामंदी दी थी। समिति ने ये भी बताया कि आरोपी पिता किसी खास नशे का आदतन है। घर का हाल ऐसा है कि वहां महीनों से झाड़ू तक भी नहीं लगी है। समिति अध्यक्ष का मानना है कि लड़की ने पिता के दबाव में बयान दिए होंगे। इसलिए अब स्वस्थ माहौल में उससे बातचीत की जाएगी। आरोपी पिता, बाल कल्याण समिति के पूर्व अध्यक्ष गोपाल पंड्या का रिश्तेदार है।
फिर अंतिम होंगे लड़की के बयान
मामले में बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष दिलीप रोकड़िया ने कहा कि सोमवार को पुलिस थाना राजतालाब को पत्र लिखकर लड़की को समिति के समक्ष पेश करने के लिए कहेंगे। उस वक्त किसी दबाव में लड़की ने बयान दिए हो। ऐसी आशंका है। इसलिए अब स्वस्थ माहौल में लड़की से बातचीत की जाएगी। अगर, तब भी लड़की पिता के साथ रहने के लिए कहेगी तो उसे पिता के भरोसे छोड़ दिया जाएगा।
जारी किए हैं नोटिस
इधर, जिला अस्पताल के PMO डॉ. खुशपाल सिंह ने बताया कि नर्सिंग कर्मचारी महीनों से गायब है। उसे नोटिस जारी किए गए हैं। उसका एक भी जवाब नहीं मिला है। अब आगे की कार्रवाई की जाएगी। बाल कल्याण समिति से अब तक उन्हें कोई पत्र नहीं मिला है।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×