Home News Business

बिहार चुनाव के पहले चरण की वोटिंग शुरू, किसके सिर सजेगा ताज

National
बिहार चुनाव के पहले चरण की वोटिंग शुरू, किसके सिर सजेगा ताज
@HelloBanswara - National -

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। पहले चरण में 16 जिलों की कुल 71 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। वहीं दांव पर हैं 1,066 उम्मीदवार, जिनकी किस्मत का फैसला पहले चरण में होना है। पहले चरण में 2.14 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। कोरोना महामारी के दौर में हो रहे विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सुरक्षित मतदान के लिए हर पोलिंग बूथ में गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जा रहा है।

एलजेपी नेता चिराग पासवान ने सीएम नीतीश कुमार पर निशाना साधा है। चिराग ने ट्वीट किया, 'नीतीश कुमार को दिया गया एक भी वोट ना सिर्फ बिहार को कमजोर और बर्बाद करेगा बल्कि आरजेडी और महागठबंधन को मजबूत करेगा। चुनाव के परिणामों के बाद बीजेपी को छोड़ आरजेडी के साथ जाने की तैयारी कर चुके है साहब। आरजेडी के आशीर्वाद से पहले भी सरकार बना चुके है।'

वोटिंग से पहले तेजस्वी यादव ने जनता से मताधिकार के इस्तेमाल की अपील की। तेजस्वी ने ट्वीट किया, ''आज प्रथम चरण के मतदान के दिन बिहारवासियों के बेहतर भविष्य, शिक्षा, स्वास्थ्य, नौकरी, विकास और नए दौर में नए बिहार के निर्माण के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करे और महागठबंधन के साथ बदलाव के सहभागी बने। जय हिंद। जय बिहार।'

जेडीयू को 10 सीटों पर टक्कर दे रही एलजेपी - बिहार में इस बार मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच है। वहीं नीतीश कुमार की जेडीयू के लिए पहले चरण थोड़ा चुनौती भरा होगा। बिहार में एनडीए की पूर्व सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) पहले चरण में करीब 10 सीटों पर जेडीयू को सीधी टक्कर दे रही है। पहले चरण में दिनारा, सूर्यागढ़ और अमरपुर में भी वोटिंग होनी है जो एलजेपी के गढ़ माने जाते हैं।

कौन कितनी सीटों पर लड़ रहा है चुनाव - पहले चरण में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जेडीयू 71 में से 35 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि उसकी सहयोगी बीजेपी 29 सीटों पर चुनावी मैदान में है। विपक्षी दल आरजेडी 42 सीटों पर और कांग्रेस 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी 41 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जिसमें से 35 सीटों पर उसने जेडीयू के खिलाफ उम्मीदवार उतारे हैं।

पहले चरण में इन सीटों पर मतदान - बिहार चुनाव के पहले चरण में बांका, मुंगेर, जमुई, लखीसराय, शेखपुरा, नवादा, गया, जहानाबाद, अरवल, भोजपुर, औरंगाबाद, पटना, रोहतास, कैमूर और बक्सर जिले की जिन 71 सीटों पर मतदान होगा। इसमें कहलगांव, सुल्तानगंज, अमरपुर, धोरैया (एससी), बांका, कटोरिया (एसटी), बेलहर, तारापुर, मुंगेर, जमालपुर, सूर्यगढ़, लखीसराय, शेखपुरा, बारबीघा, मोकामा, बाढ़, मसौढ़ी (एससी), पालीगंज, बिक्रम, संदेश, बराहरा, आरा, अगियांव (एससी), तरारी, जगदीशपुर, शाहपुर, ब्रह्मपुर, बक्सर, दुमरांव, रायपुर (एससी), मोहनिया (एससी), भाबुआ, चैनपुर, चेनारी (एससी), सासाराम, करगहर, दिनारा, नोखा, देहरी, कराकट, अरवल, कुर्था, जेहानाबाद, घोसी, मखदूमपुर (एससी), गोह, ओबरा, नबी नगर, कुटुम्बा (एससी), औरंगाबाद, रफीगंज, गुरुआ, शेरघाटी, इमामगंज, (एससी), बाराचट्टी (एससी), बोध गया (एससी), गया टाउन, टीकरी, बेलागंज, अतरी, वजीरगंज, राजौली (एससी), हिसुआ, नवादा, गोबिंदपुर, वरसालीगंज, सिकंदरा (एससी), जमुई, झाझा, चकाई सीट शामिल है।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×