पाक में मंदिर है, रामजी नहीं और भारत में रामजी हैं, मंदिर नहीं!

Updated on December 14, 2017 Govt
पाक में मंदिर है, रामजी नहीं और भारत में रामजी हैं, मंदिर नहीं!, Banswara "Temple in Pakisthan but not idol of RAM, Idol of RAM in INDIA but no Temple"

Banswara December 14, 2017  भारत में रामनीति की जरूरत है और सभी नेता राजनीति उलझे पड़े हैं! कमाल है, उधर पाकिस्तान में मंदिर में रामजी क्यों नहीं है? इसको लेकर वहां की सुप्रीम कोर्ट नाराज है और इधर भारत में रामजी हैं, लेकिन उनके मंदिर के लिए सालों से बहस चल रही है!

खबर है कि... पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब प्रांत के ऐतिहासिक कटासराज मंदिर में भगवान राम और हनुमान की मूर्तियां ना होने पर नाराजगी व्यक्त की है... मंदिर परिसर में पवित्र सरोवर के सूखने पर स्वत: संज्ञान लेने के पश्चात सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायाधीश साकिब निसार ने सवाल किया कि... क्या अफसरों के पास मूर्तियां हैं या उन्हें हटा दिया गया है?

न्यायमूर्ति निसार ने प्रेस न्यूज के आधार पर इस मुद्दे को उठाया कि... कटासराज सरोवर सूख रहा है, क्योंकि पास की सीमेंट फैक्ट्रियां कई बोरवेल के जरिए बड़ी मात्रा में पानी खींच रही हैं, जिससे जमीन के अंदर जलस्तर कम हो रहा है!

पाकिस्तानी अखबार डॉन की खबर के हवाले से अताया जा रहा है कि... सुनवाई के दौरान के न्यायमूर्ति निसार की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ ने उस इलाके मेंं सीमेंट फैक्ट्रियों को विनाशकारी बताया और मंदिर परिसर के पास स्थित फैक्ट्रियों के नाम बताने को कहा तो पंजाब सरकार के एडवोकेट ने कोर्ट को बताया कि मंदिर परिसर के पास बेस्ट वे सीमेंट फैक्ट्री चकवाल, डीजी खान सीमेंट सहित कई अन्य और भी फैक्ट्री हैं!

कोट ने यह भी जानना चाहा कि... इस मामले में जो लोग संदिग्ध हैं उनको अब तक गिरफ्तार क्यों नहीं किया गया? तो इस पर वक्फ बोर्ड के एडवोकेट ने जवाब दिया कि... संदिग्ध लोग पाकिस्तान से फरार हैं!

याद रहे... कटासराज पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के चकवाल जिले में स्थित हिंदुओं का सुप्रसिद्ध मंदिर है जिसके बारे में धर्मधारणा है कि... भगवान शिव की पत्नी सती के नहीं रहने पर शिवजी के आंसूओं से कटासराज मंदिर परिसर में तालाब बन गया था!

आश्चर्य की बात है कि धर्म के आधार पर अलग हुए पाकिस्तान में हिन्दुओं की धार्मिक भावना का सम्मान किया जा रहा है, लेकिन... मूल हिन्दू धरती हिन्दुस्तान में हिन्दुओं के भगवान श्रीराम के मंदिर के लिए बेमतलब धार्मिक राजनीति हो रही है!

क्या पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट की भावनाओं से हिन्दुस्तान में श्रीराम मंदिर से प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष जुड़े भारतीय कोई सबक लेंगे?

By (Pradeep Dwivedi) प्रदीप द्विवेदी



Leo College Banswara