Home News Business

आंख पर पट्टी बांध बनाती हैं गणेश प्रतिमाएं, 17 साल में बनाई 3 लाख मूर्तियां

आंख पर पट्टी बांध बनाती हैं गणेश प्रतिमाएं, 17 साल में बनाई 3 लाख मूर्तियां
@HelloBanswara - -

आंख पर पट्टी बांध बनाती हैं गणेश प्रतिमाएं, 17 साल में बनाई 3 लाख मूर्तियां Blind Fold Artist Who Make three Lakh Ganesh Idol In seventeen Years

National August 12, 2017 - देश में गणेश चतुर्थी का पर्व आने वाला है। इस मौके पर हम आपको एक ऐसी गणेश भक्त महिला से मिलवाने जा रहे हैं जो आंखों पर पट्टी बांध पिछले 17 सालों से गणेश की प्रतिमाएं बना रही हैं। शुक्रवार को उन्होंने आंखों में पट्टी बांध यह कारनामा फिर से किया। बता दें कि ये महिला अब तक तीन लाख से ज्यादा गणेश प्रतिमाएं बना चुकी हैं। रमा के नाम पर कई रिकॉर्ड...
- मूर्तिकला में अपनी प्रतिभा का दुनियाभर में लोहा मनवा चुकीं रमा ने सिर्फ तीन मिनट में गणेश की सबसे छोटी प्रतिमा बना रिकॉर्ड बनाया था।
- बता दें कि रमा अजब-गजब कारनामों को दिखाने वाले अमेरिका के मशहूर शो 'रिप्लीबज बिलीव इट ऑर नॉट' के पैनल में भी नजर आ चुकी हैं।
- सिर्फ 99 दिनों में आंख पर पट्टी बांध गणेश की रिकॉर्ड 9,999 प्रतिमाएं बनाने के कारण वह शो में नजर आईं थीं।
- अपने हाथों से बनाई 18 हजार से ज्यादा प्रकार की गणेश प्रतिमाओं को एक जगह प्रदर्शित कर रमा ने 'गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड' में अपना नाम दर्ज करवाया था।
शौक से बनाती हैं गणेश प्रतिमाएं
- रमा एक हाउसवाइफ हैं और वे बच्चों  को आर्ट ऐंड क्राफ्ट की ट्रेनिंग देती हैं। वे नियमित तौर पर मूर्तियां नहीं बनाती हैं। 
- रमा का मानना है कि, भगवान ने हर व्यक्ति को इस दुनिया में कुछ अच्छा करने के लिए भेजा है।
- वे पिछले 17 साल से अब तक हर साइज की करीब तीन लाख से ज्यादा प्रतिमाएं बना चुकी हैं।
- इनमें से एक हजार से ज्यातदा प्रतिमाएं उन्होंसने आंखों पर पट्टी बांधकर बनाई हैं।
- रमा ने 2004 में गुजरात के भावनगर में आंखों पर पट्टी बांधकर एक गणेश प्रतिमा बनाई थी। इसे उन्होंने तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को गिफ्ट भी किया था।
- रमा की इस सफलता में उनकी फैमिली और हसबैंड का काफी योगदान है। उनके तीन बच्चेप इस काम में उनका काफी सहयोग देते हैं।bhaskar

शेयर करे

More article

Search
×