Home News Business

12 करोड़ लागत, अंतिम छोर तक पानी प्रेशर से पहुंचने से 80 गांवों की 7011 हेक्टेयर जमीन में होगी सिंचाई

Banswara
12 करोड़ लागत, अंतिम छोर तक पानी प्रेशर से पहुंचने से 80 गांवों की 7011 हेक्टेयर जमीन में होगी सिंचाई
@HelloBanswara - Banswara -

अब खमेरा तक प्रेशर से माही बांध का पानी पहुंचेगा। इसके लिए 12 करोड़ में खमेरा लिंक टनल बनाकर नहर को जोड़ा जा रहा है। इसके लिए माही बांध के पास बने रेस्ट हाऊस के नीचे इंटक वेल बनाया जा रहा है। जहां से बैकवाटर का पानी सीधे खमेरा नहर में प्रेशर से भेजा जाएगा। अभी बांध के नीचे बने पाइप से खमेरा नहर में पानी जा रहा है।

टनल सहित उसके आगे और पीछे करीब 2.5 किलोमीटर तक पाइप बिछाए जाएंगे। इस लिंक टनल से करीब 250 क्यूसेक पानी प्रति सेकंड की रफ्तार से छोड़ा जाएगा। खमेरा नहर खंड कार्यालय के अधिशासी अभियंता जितेंद्र वर्मा ने बताया कि टनल की लंबाई 300 मीटर है। इंटेक वेल और 150 मीटर लिंक टनल की खुदाई का काम पूरा हो चुका है। लिंक टनल के तल की चौड़ाई 3 मीटर और ऊंचाई 3.30 मीटर है। इस काम को इंजीनियरिंग प्रोक्यूरमेंट एंड कंस्ट्रक्शन मोड पर जगदीश प्रसाद अग्रवाल कंस्ट्रक्शन कंपनी और यूटीआईपीएल कंस्ट्रक्शन कंपनी कर रही है।

यह निर्माण 27 नवंबर 2025 तक पूरा करना है, लेकिन इससे पहले ही पूरा होने की उम्मीद है। प्रभारी सहायक अभियंता नीलेशपुरी ने बताया कि टनल से घाटोल-खमेरा क्षेत्र के 80 गांवों की 7011 हेक्टेयर जमीन 250 क्यूसेक पानी की आपूर्ति होने से सिंचित होगी। जिससे वर्तमान में जिन गांवों में फसल पैदावार के मद्देनजर सिंचाई के लिए पानी मुहैया नहीं हो पाता है, उन क्षेत्रों के फसल पैदावार के लिए पानी मुहैया करवाया जाएगा।

खमेरा लिंक टनल को 250 क्यूसेक पानी की आपूर्ति के लिए माही बैकवाटर में इंटेक वेल बनाया जा रहा है। जिस पर तीन गेट लगाए जाएंगे। जिसमें गेट संख्या एक को 260 मीटर पर, गेट संख्या दो को 265 मीटर पर और गेट संख्या तीन को 270 मीटर की ऊंचाई पर लगाया जाएगा। आउटलेट गेट को 260 मीटर की ऊंचाई पर लगाया जाएगा। जिससे 250 क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×