Home News Business

1 जनवरी से क्या होंगे बदलाव, यह जरूरी है जानना आपके लिए

National
1 जनवरी से क्या होंगे बदलाव, यह जरूरी है जानना आपके लिए
@HelloBanswara - National -

आने वाला ये साल पिछले साल से तो बेहतर ही होगा, कम से कम ऐसी उम्मीद तो की ही जा सकती है. लेकिन कई ऐसी चीजें भी हैं, जो साल 2021 के पहले दिन यानी 1 जनवरी से बदल जाएंगी. आइए डालते हैं एक नजर ऐसे ही नियमों पर-

हर गाड़ी पर फास्टैग जरूरी

न्यू ईयर और उसके बाद शहर से बाहर सैर-सपाटे का प्रोग्राम बना रहे हैं तो गाड़ी पर फास्टैग जरूर लगवा लें. 1 जनवरी 2021 से देश में हर गाड़ी पर फास्टैग लगवाना जरूरी होगा. ऐसा न किया तो जेब पर बहुत भारी पड़ेगा. इस बात की घोषणा परिवहन मंत्री नितिन गडकरी 24 दिसंबर को अपने एक संबोधन में कर चुके हैं. अगर गाड़ी में फास्टैग नहीं लगा है तो 1 जनवरी से टोल प्लाजा पर मार्शल आपको फास्टैग लेन में नहीं घुसने देगा. अगर आप गलती से लेन में घुस गए तो उस प्लाजा पर आपकी गाड़ी का जितना टोल होगा, उसका डबल चुकाना होगा. फास्टैग क्या है, ये तो पता ही होगा. नहीं पता तो हम बता देते हैं. फास्टैग से आपकी गाड़ी का टोल टैक्स आपके खाते से अपने आप कट जाएगा, कैश पेमेंट करने का झंझट नहीं रहेगा. नए नियम लागू हो जाने के बाद फास्टैग अकाउंट में कम से कम 150 रुपए की राशि रखनी ही होगी.

2 हजार की जगह अब 5000 का कॉन्टैक्टलेस पेमेंट

आरबीआई ने डेबिड-क्रेडिट कार्ड के जरिए कॉन्टैक्टलेस पेमेंट की लिमिट बढ़ाने की घोषणा की थी. यह नियम 1 जनवरी 2021 से लागू हो जाएगा. नई तकनीक के डेबिट-क्रेडिट कार्ड को पेमेंट मशीन में स्वाइप नहीं करना पड़ता. बस मशीन के ऊपर टच करके ही पेमेंट किया जा सकता है. इस तरह से पेमेंट करने में पिन नंबर भी नहीं डालना पड़ता. इससे ग्राहकों को सहूलियत रहती है. अब तक सिर्फ 2 हजार रुपए तक का ही कॉन्टैक्टलेस पेमेंट किया जा सकता था. 1 जनवरी से 5 हजार रुपए तक के पेमेंट के लिए पिन नहीं डालना होगा.

चेक से भुगतान करने के नियम में होगा बदलाव, पॉजिटिव पे से मिलेगी ज्यादा सिक्योरिटी

अगस्त 2020 में आरबीआई ने बैंकों में चेक क्लिरेंस को लेकर नया नियम घोषित किया था. इसे पॉजिटिव पे सिस्टम कहा गया. इसकी शुरुआत 1 जनवरी , 2021 से हो जाएगी. ग्राहकों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए 50 हजार रुपये और इससे ऊपर के सभी चेक पेमेंट पर ‘पॉजिटिव पे’ व्यवस्था लागू होगी.  अब अगर आपको 50 हजार रुपए का चेक अकाउंट में जमा करना है तो उस चेक के अगले और पिछले हिस्से की फोटो खींचकर बैंक के ऐप पर अपलोड करनी होगी. इसे बैंक अधिकारी कंफर्म करेगा, तभी पेमेंट रिलीज करेगा. धोखाधड़ी की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए इस तरह के नियम को लाया गया है. हालांकि कुछ प्राइवेट बैंक पहले ही इससे मिलती जुलती व्यवस्था अपना चुके हैं.

म्यूचुअल फंड निवेश के नियमों में होगा बदलाव

1 जनवरी 2021 से म्यूचुअल फंड निवेश के नियम भी बदल रहे हैं. निवेशकों के हितों को ध्यान में रखते हुए मार्केट रेगुलेटर सेबी ने म्यूचुअल फंड के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं. नए नियम लागू होने के बाद फंड्स का 75 फीसदी हिस्सा इक्विटी में इंवेस्ट करना अनिवार्य होगा. जो कि अभी न्यूनतम 65 फीसदी है.

लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए जीरो लगाना होगा

1 जनवरी 2021 से पूरे देश में लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर कॉल करने के लिए नंबर डायल करने से पहले जीरो लगना होगा. ऐसा होने से टेलीकॉम कंपनियों को ज्यादा नंबर बनाने में मदद मिलेगी.

गैस सिलेंडर की कीमत बदलेंगी

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतें सरकारी तेल कंपनियों तय करती हैं. इस दौरान कीमत में इजाफा भी किया जा सकता है और कीमतों में राहत भी दी जा सकती है. ऐसे में 1 जनवरी को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव तय है.

कारें-टूव्हीलर होंगे महंगे

1 जनवरी 2021 से कारें खरीदना भी महंगा हो जाएगा. दरअसल ऑटोमोबाइल कंपनिया नए साल में अपने कई मॉडल के दाम 5 फीसदी तक बढ़ाने जा रही हैं. जिसके बाद कारें महंगी हो जाएंगी. जो कंपनिया अपने कारों के दाम बढ़ा रही हैं  उनमें मारुति सुजुकी इंडिया, निसान, रेनॉ इंडिया, होंडा कार्स, महिंद्रा एंड महिंद्री, इसूजू. ऑडी इंडिया, फॉक्सवैगन कार कंपनिया, फोर्ड इंडिया, और बीएमडब्लयू इंडिया शामिल हैं. वहीं टूव्हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प भी बाइक-स्कूटर की कीमतें 1 जनवरी से बढ़ा रही हैं.

इन डिवाइसेज पर गायब हो जाएगा WhatsApp

1 जनवरी से कुछ मोबाइल डिवाइसेज पर वॉट्सऐप चलना बंद हो जाएगा. दरअसल वॉट्सऐप कुछ फोन मॉडल्स पर अपना सपोर्ट बंद कर रहा है. सबसे पहले तो वॉट्सऐप उन डिवाइसेज पर बंद होगा, जिनका ऑपरेटिंग सिस्टम काफी पुराना है. मिसाल के तौर पर अगर आपके फोन में एंड्रॉयड का 4.0.3 या उससे कम वाला वर्जन है तो WhatsApp चलाने के लिए नया फोन लेना होगा. इस ऑपरेटिंग पर चलने वाले प्रमुख मॉडल्स में शामिल हैं HTC Desire, LG Optimus Black, Motorola Droid Razr और Samsung Galaxy S2. अगर आप iPhone यूजर हैं और आपके फोन का ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 9 या उससे पहले का है तो अब वॉट्सऐप नहीं चलेगा. iPhone 4 और उससे पहले के मॉडल इससे सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे. हालांकि iPhone 4S, iPhone 5, iPhone 5S, iPhone 5C, iPhone 6, and iPhone 6S को iOS 9 पर अपडेट कर सकते हैं.

जीएसटी के नियम बदल जाएंगे

इस बदलाव का हालांकि आम जनता पर तो सीधा कोई असर नहीं पड़ेगा लेकिन छोटे दुकानदारों के लिए 1 जनवरी से जीएसटी के कुछ नियम बदल रहे हैं. 5 करोड़ रुपए तक के बिजनेस टर्नओवर वाले बिजनेसमैन को अब साल में सिर्फ 8 GST सेल्स रिटर्न्स भरने होंगे. पहले इसके लिए 12 रिटर्न्स भरने पड़ते थे. चार रिटर्न GSTR-3B के और चार रिटर्न GSTR-1 के भरने होंगे. इस नए नियम का असर देश के बहुत सारे कारोबारियों पर पड़ेगा क्योंकि 92 फीसदी यही लोग हैं, जो जीएसटी भरते हैं.

‘सरल जीवन बीमा’ स्कीम होगी लॉन्च

1 जनवरी से बीमा नियामक इरडा ने भी सभी लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों को एक स्टैंडर्ड इंडिविजुअल टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी बेचने के लिए निर्देश जारी किए हैं. यह पॉलिसी ‘सरल जीवन बीमा’ के नाम से है. गौरतलब है कि स्टैंडर्ड इंडिविजुअल टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी का मैक्सिम सम अस्योर्ड 25 लाख रुपये का होगा. इस स्कीम से कस्टमर्स को कंपनियों की ओर से पहले से दी गई जानकारियो के आधार पर निर्णय लेने में मदद मिलेगी. सरल जीवन बीमा 18 से 65 वर्ष की आयु के लोग खरीद सकते हैं.

1 जनवरी से UPI पर चार्ज नहीं लगेगा, फैक्ट चेक हो चुका है

पिछले कई महीनों से खबर चल रही थी कि 1 जनवरी से UPI के जरिए पेमेंट करने पर कुछ खर्चा-पानी देना होगा. मतलब इस पर कुछ सेवा शुल्क देना होगा. हालांकि इस खबर का खंडन खुद पीआईबी और पेमेंट्स के लिए जम्मेदार संस्था NPCI ने कई बार किया है. इसके बावजूद अब भी कुछ लोगों को कंफ्यूजन बना हुआ है. तो यह बात पक्की है कि यूपीआई पेमेंट पर सरकार किसी भी तरह का शुल्क लेने का प्लान नहीं बना रही है.

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×