Home News Business

पाराहेड़ा सचिव के खिलाफ 16 सीसी की कार्यवाही शुरू, केस दर्ज कराने के अादेश

Banswara
पाराहेड़ा सचिव के खिलाफ 16 सीसी की कार्यवाही शुरू, केस दर्ज कराने के अादेश
@HelloBanswara - Banswara -

बिना सड़क बनाए एक ही योजना में दाे बार भुगतान उठाने का मामला

पाराहेड़ा ग्राम पंचायत में सचिव द्वारा मौैके पर निर्माण कार्य कराए बिना ही दस लाख रुपए से अधिक राशि खर्च हाेना बता गबन करने के मामले काे प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। 

कलेक्टर ने बताया कि इस संबंध मेंं उन्होंने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी से गबन के अाराेपी पाराहेड़ा के ग्राम सचिव दीपक पंड्या, संबंधित जेटए प्रमाेद साेमपुरा व एईएन श्यामलाल चरपाेटा के खिलाफ एक जांच दल गठित कर पंद्रह दिनाें में रिपोर्ट पेश करने के आदेश दिए हैं। साथ ही अाराेपी सचिव काे निलंबित करने अथवा चुनावी अाचार संहिता के कारण निलंबन में देरी हाे ताे तत्काल उसे वहां से स्थानांतरित करने काे कहा है। जिला परिषद सीइअाे ने कलेक्टर काे बताया गया कि अाराेपी दीपक पंड्या के खिलाफ 16 सीसी की कार्यवाही शुरू कर दी गई है। बीडीअाे गढ़ी काे इस संबंध में पाराहेड़ा के सरपंच, ग्राम विकास अधिकारी व अन्य जाे भी दाेषी पाए जाए उनके खिलाफ संबंधित पुलिस थाने में गबन का मामला दर्ज कराने के निर्देश जारी किए हैं। जिला परिषद सीइअाे का भी 20 दिसंबर काे ग्राम पंचायत पाराहेड़ा का निरीक्षण प्रस्तावित था।

निरीक्षण दल में शामिल पंचायत प्रसार अधिकारी हरिश पाटीदार ने संबंधित ग्राम पंचायत पहुंच रिकार्ड़ प्राप्त करना चाहा ताे उन्हें अाधा अधूरा रिकार्ड उपलब्ध कराया गया। जाे अांशिक रिकार्ड उपलब्ध हुअा ,उसके भाैतिक निरीक्षण में मौैके पर सड़काें के तीन कार्य पाए ही नहीं गए। जबकि सचिव ने इन कार्याें काे हाेना बताते 10 लाख 69 हजार रुपए की राशि का भुगतान कर गबन कर लिया था। वहीं एक सड़क एेसी पाई गई जाे दाे याेजनाअाें में स्वीकृत थी। इनके अलावा 38 लाख 87 हजार रुपए के 12 निर्माण कार्य एेसे थे, जिनका मूल्यांकन तकनीकी अधिकारी से कराए बिना ही भुगतान कर दिया गया। जाे कि गंभीर वित्तीय अनियमितता की श्रेणी में है।

लापरवाही यहां भी... जेटीए ने कभी निर्माण कार्याे की मूल्यांकन ही नहीं किया, इसकी आड़ में सचिव भ्रष्टाचार करता रहा
जांच अधिकारी पाटीदार की रिपाेर्ट के अनुसार जेटीए प्रमाेद साेमपुरा के पास पिछले एक साल से पाराहेड़ा ग्राम पंचायत का चार्ज भी था। लेकिन वे साल भर में एक भी बार इन कार्याें का मूल्यांकन करने नहीं पहंुचे। इसकी अाड़ में सचिव पंड्या ने बिना काेई निर्माण कार्य कराए ही स्वयं ही 10 लाख 69 हजार रुपए की राशि खर्च हाेना बता दी। वहीं प्राथमिक विद्यालय से मसाणिया तालाब तक की सीसी सड़क निर्माण एफ एफसी व महानरेगा दाेनाें ही याेजनाअाें तकनीकी स्वीकृति पंचायत समिति में प्रतिनियुक्ति पर लगे श्यामलाल चरपाेटा ने जारी की थी। इनमें से सचिव ने एक याेजना में काम पूरा हाेना बता राशि उठा ली व दूसरे में कार्य प्रगतिरत बता रखा है, जबकि दाेनाें ही याेजनाअाें में माैके पर अब तक काेई काम नहीं हुअा। इस क्षेत्र की 10 पंचायताें में 55 कार्य पक्के निर्माण के हैं, जिनमें पक्की नाली, ग्रेवल राेड, सीसी राेड अादि के हैं। यह सभी कार्य भी संदेह के दायरे में हैं।

शेयर करे

More news

Search
×