Home News Business

बांसवाड़ा में पीपलवा के पास बन सकता है नया औद्योगिक क्षेत्र पीपलवा औद्योगिक क्षेत्र के पास ही 330 हैक्टेयर भूमि आरक्षित

Banswara
बांसवाड़ा में पीपलवा के पास बन सकता है नया औद्योगिक क्षेत्र  पीपलवा औद्योगिक क्षेत्र के पास ही 330 हैक्टेयर भूमि आरक्षित
@HelloBanswara - Banswara -

राज्य सरकार ने उद्योग धंधों को बढ़ावा देने और युवाओं में स्टार्ट अप के लिए अवसर देने की दिशा में बांसवाड़ा सहित प्रदेश के कुछ अन्य जिलों में नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की घोषणा की है। यह घोषणा निश्चित ही जिले में आर्थिक विकास की दृष्टि से फायदेमंद साबित होगा।

शहर में सालों से पीपलवा और ठीकरिया औद्योगिक क्षेत्र हैं, लेकिन वर्तमान में अब यहां नई औद्योगिक इकाइयां शुरू होने की संभावना कम हो गई हैं, क्योंकि पर्याप्त जगह शेष नहीं है। ऐसे में नए औद्योगिक क्षेत्र के विकसित होने से लोगों को जगह उपलब्ध होगी। हालांकि सरकार और विभाग की ओर से स्थान तय नहीं हुआ है, लेकिन संभावना पीपलवा के पास ही अधिक बनी हुई है। क्योंकि वहां पहले से 330 हैक्टेर भूमि मास्टर प्लान में आरक्षित की जा चुकी है। बजट के बाद ही समाजसेवी और व्यवसायी गोपीराम अग्रवाल ने कलेक्टर और रीको के अध्यक्ष को पत्र लिखकर छोटे छोटे उद्यमियों के विस्तार और छोटे उद्योगों के विस्तार में सहायता देने की मांग रखी है।

शहर के भीतर आवासीय जगहों में चल रहे अवैध वर्कशॉप : शहर में औद्योगिक क्षेत्र ज्यादा विकसित नहीं होने के कारण वर्तमान में शहर के भीतर ही कई आवासीय कॉलोनी और आवासीय, व्यावसायिक कॉम्पलेक्स में 500 के करीब छोटे बड़े कारखाने अवैध रुप से संचालित किए जा रहे हैं। जिस कारण निकाय को कर का फायदा भी नहीं मिल रहा है, स्वीकृतियों के विपरीत कार्य किया जा रहा है। ऐसे में ये सभी वर्कशॉप और उद्योग नए विकसित क्षेत्र में स्थानांतरित होंगे तो कॉलोनियों में आमजन को राहत मिलेगी।

शहर में 4550 हैक्टेयर भूमि नगरीय करण योग्य
मास्टर प्लान के मुताबिक 2031 तक प्रस्तावित भू उपयोग में 4550 हैक्टेयर जमीन नगरीयकरण करने के योग्य है। इसमें आवासीय जमीन 2660 हैक्टेयर जिसमें 64.94 प्रतिशत जमीन विकास योग्य है। इसके अलावा वाणिज्यिक भूमि 143 हैक्टेयर, औद्योगिक भूमि 330 हैक्टेयर, राजकीय भूमि 25 हैक्टेयर, मनोरंजन और खेल के लिए 56 हैक्टेयर और सार्वजनिक अर्ध सार्वजनिक जमीन 213 हैक्टेयर है। वहीं 666 हैक्टेयर में सड़कें हैं। यानि कुल विकास योग्य जमीन 4096 हैक्टेयर है। इसके अलावा सरकारी आरक्षित जमीन 18 हैक्टेयर, जलाशय, नदी और नाले 180 हैक्टेयर और कृषि वन क्षेत्र 256 हैक्टेयर में फैला हुआ है।

शेयर करे

More news

Search
×