Home News Business

कोरोना से लड़ने प्रदेश में मॉकड्रिल हो रहे, लेकिन प्रदेश के कई जिलों में कोविशील्ड वैक्सीन ही नहीं

Banswara
कोरोना से लड़ने प्रदेश में मॉकड्रिल हो रहे, लेकिन प्रदेश के कई जिलों में कोविशील्ड वैक्सीन ही नहीं
@HelloBanswara - Banswara -

कोविशील्ड का स्टॉक खत्म होने से वैक्सीनेशन अभियान भी प्रभावित हो रहा, चिकित्सा मंत्री से लेकर विभाग के बड़े अधिकारी तक जवाब देने से कतरा रहे

देश के कुछ हिस्सों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों ने चिंता बढ़ा दी है। राजस्थान में भी सरकार अलर्ट मोड पर है। तीन दिन पहले सरकारी अस्पतालों में मॉकड्रिल करवाकर कोरोना की तैयारियों को परखा गया। लेकिन इन सबके बीच चौंकाने वाली बात यह है कि कोरोना से लड़ाई में सबसे जरूरी कोविशील्ड वैक्सीन प्रदेश के कई जिलों के अस्पतालों में है ही नहीं। कई जगह तो इसका स्टॉक खत्म हुए 2 माह बीत गए। सीएमएचओ की ओर से डिमांड भेजी जा रही है, लेकिन वहां से सप्लाई ही नहीं हो रही। पड़ताल में प्रतापगढ़ को छोड़ प्रदेश के सभी जिलों में कोविशील्ड वैक्सीन का स्टॉक खत्म होना सामने आया है। कुछ जिलों में कोवैक्सीन उपलब्ध है, लेकिन वो भी 31 जनवरी तक अवधिपार हो जाएगी। गौरतलब है कि 27 दिसंबर को उदयपुर में कोरोना संक्रमण का एक मामला सामने आ चुका है। मौजूदा हालात में कोवैक्सीन से टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाया जा रहा है। जिलों द्वारा इसके विकल्प के तौर पर कोर्बोबेक्स की भी डिमांड भेज रहे हैं, लेकिन नई सप्लाई नहीं मिल रही है। इधर, जिलों से आ रही कोविशील्ड की लगातार डिमांड के बाद 27 दिसंबर को सभी चिकित्सा अधिकारियों की मुख्य सचितर स्तर पर बैठक हुई। इसमें चिकित्सा अधिकारियों ने वैक्सीन की सप्लाई नहीं मिलने से टीकाकरण में आ रही दिक्कतों से अबगत कराया। मुख्य सचिव ने आश्वस्त किया कि जल्द ही वैक्सीन की सप्लाई को जाएगी। 6 जिलों के सीएमएचओ बोले-कोविशील्ड नहीं, सप्लाई का इंतजार वैक्सीन की कमी को लेकर भास्कर टीम ने जिलों में सीएमएचओ से संपर्क कर हकीकत जानने की कोशिश की। कोटा सीएमएचओ जगदीश सैनी ने बताया कि उनके पास 25 से भी ज्यादा दिन से कोविशील्ड नहीं है। अलबर सीएमएचओ डॉ. श्रीराम शर्मा ने बताया कि उनके पास भी कोविशील्ड का स्टॉक खत्म हो चुका है। कोवैक्सीन की 26 हजार डोज है, जिससे टीकाकरण किया जा रहा है। सीएमएचओ डॉ. शर्मा ने बतया कि उन्होंने 20 वैक्सीन की स्मिठ भेजी है। बांसवाड़ा सीएमएचओ डॉ. एचएल ताबियार ने बताया कि उनके पास एक महीने से कोविशील्ड वैक्सीन नहीं है।

इसलिए कोविशिल्ड की डिमांड बद रही
जिलों से मिल रहे फीडबैक के मुताबिक कोविशील्ड वैक्सीन की ज्यादा डिमांड इसलिए भी है क्योंकि अभियान की शुरुआत में ज्यादातर लोगों ने दोनों बार यही वैक्सीन लगवाई। ऐसे में सेंटर पर प्रीकोशन डोज लगवबाने आने वाले ज्यादातर लोग कोविशील्ड की ही डिमांड कर रहे हैं।

मौजूदा कोवैक्सीन भी 31 जनवरी को हो जाएगी एक्सपायर, 22 स्वास्थ्य केंद्र पर लग रहे हैं डोज


अगर बात बांसवाड़ा की करें तो चिकित्सा विभाग के पास फिलहाल 5 हजार को-वैक्सीन का स्टॉक है, जो 31 जनवरी तक अवधिपार हो जाएगी। आरसीएचओ डॉ. राहुल बताते हैं कि कोरोना को पनपने को रोकने के लिए 22 पीएचसी और सीएचसी पर बसस्‍्टर डोज लगाए जा रहे हैं। पहले ही दिन 1017 लोगों ने टीका लगवाया। यही स्थिति कमोबेश प्रदेश के सभी जिलों में बनी हुई है।

“ चिकित्सा मंत्री परसादीलाल मीना से बात करने का प्रयास किया, लेकिन वैक्तीन को लेकर सवाल पूछते ही उन्होंने कॉल काट दिया।

० प्रमुल्ल शासन सचिव पृथ्वीराज, डायरेक्ट आरसीएच डॉ. रघुराज ने कॉल अरटेंड नहीं किया।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×