Home News Business

पितृ पक्ष में श्राद्ध नहीं कर पा रहे हैं तो किसी जरूरतमंद को खाना खिलाएं और धन का दान करें

Banswara
पितृ पक्ष में श्राद्ध नहीं कर पा रहे हैं तो किसी जरूरतमंद को खाना खिलाएं और धन का दान करें
@HelloBanswara - Banswara -

अभी पितृ पक्ष चल रहा है। पितरों की कृपा पाने का ये पर्व शनिवार, 28 सितंबर तक चलेगा। इन दिनों में पितरों के श्राद्ध कर्म किया जाता है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार अगर कोई व्यक्ति श्राद्ध नहीं कर पा रहा है तो उसे किसी जरूरतमंद व्यक्ति को खाना खिलाना चाहिए, धन और अनाज का दान करना चाहिए। किसी पवित्र नदी में स्नान करें और काले तिल बहाएं।

  • पितृ पक्ष में ध्यान रखें ये बातें
  1. पितृ पक्ष में किसी व्यक्ति की मृत्यु तिथि के अनुसार श्राद्ध कर्म करना चाहिए। इन दिनों में बहती नदी में दूध, जौ, चावल, काले तिल और गंगाजल डालकर तर्पण करने की परंपरा है।
  2. पितरों के लिए पितृ पक्ष में पिंडदान किया जाता है। पिंड पके हुए चावल, दूध और काले तिल मिलकर बनाए जाते हैं। इन पिंडों को शरीर का प्रतीक माना गया है।
  3. जो लोग पिंडदान, श्राद्ध नहीं कर पाते हैं उन्हें किसी ब्राह्मण या गरीब व्यक्ति धन और अनाज का दान करना चाहिए। घर में बैठाकर भोजन करवाना चाहिए।
  4. अगर श्राद्ध नहीं कर पा रहे हैं तो किसी नदी में काले तिल डालकर तर्पण करें। पितरों का ध्यान करें। स्नान के बाद कम से कम एक मुट्ठी काले तिल का दान करें।
  5. पितरों की याद में गौशाला में दान करें। गाय को हरी घास खिलाएं।
  6. रोज सुबह जल्दी उठें और स्नान के बाद सूर्य को जल चढ़ाएं। रोज पीपल पर भी जल चढ़ाना चाहिए।
  7. ध्यान रखें इन दिनों में गलत कामों से बचना चाहिए। जो लोग पितृ पक्ष में अधार्मिक कर्म करते हैं, उन्हे पिंडदान, तर्पण आदि पुण्य कर्मों का फल नहीं मिल पाता है।
शेयर करे

More news

Search
×