Home News Business

आज कैसे मनाए बालिका दिवस; दो दिन पहले 5 साल की बालिका से दरिदंगी, अब दुष्कर्म से मां बनी 15 साल की बालिका ने दिया बेटी काे जन्म

Banswara
आज कैसे मनाए बालिका दिवस; दो दिन पहले 5 साल की बालिका से दरिदंगी, अब दुष्कर्म से मां बनी 15 साल की बालिका ने दिया बेटी काे जन्म
@HelloBanswara - Banswara -

आज बालिका दिवस है, लेकिन पिछले दाे दिन में बच्चियाें के साथ जाे घटा उसे देखकर सब हैरान हैं, शर्मसार है। दो दिन पहले ही आनंदपुरी में 5 साल की मासूम से उसके ही घर में दरिंदगी की वारदात हुई। वहीं बुधवार को ज्यादती की पीड़िता 15 साल की बालिका ने बेटी को जन्म दिया। दाेनाें ही घटनाएं विचलित कर देने वाली है। भूंगड़ा थाना इलाके की एक 15 वर्षीय बालिका से बंधक बनाकर ज्यादती हुई थी। डूंगरिया से सटे गांव के एक युवक ने उसकी चचेरी बहन की मदद से नाबालिग को कमरे में बुलाकर ज्यादती की थी। बाद में उसे बाइक पर दूसरी जगह लेकर कर फिर ज्यादती की गई। बुधवार को उस बालिका ने एक बेटी को जन्म दिया। इस केस में राहत इस बात यह है पुलिस दुष्कर्मी को पहले ही सलाखों के पीछे पहुंचा चुकी है। अारोपी का बहनोई और चचेरी बहन भी नामजद है। इससे पहले भी बालिकाओं से ज्यादती की दिलदहला देने वाली वारदातें सामने आ चुकी है। मई में शहर से सटे एक गांव में ज्यादती से एक नाबालिग मुकबधिर बालिका मां बन गई थी। दानपुर में भी पिछले महीनों एक नाबालिग के गर्भवती होने का मामला सामने आ चुका है। बालिकाओं से लगातार हो रही यह घिनौनी वारदातें सभ्य समाज के लिए चिंताजनक है। इसे लेकर सामाजिक स्तर पर जागरुकता कार्यक्रम चलाने की जरूरत है।

मां ने यातना झेली पर बेटी को जन्म दिया, अब साहस दिखाने की बारी समाज की

अरुण मिश्रा की एक कविता है... खेद हुआ है आज मुझे, लेख से क्या होने वाला, लिख सकूं मैं भाग्य तेरा, वो हाथ कहाँ से लाऊँ। देखा जो हालत ये तेरा, छलनी हुआ कलेजा मेरा रोक सके जो अश्क मेरे,वो नैन कहाँ से लाऊँ। हालात आज बिल्कुल ऐसे ही है।

10 संदिग्धों से की पूछताछ, एक्सपर्ट की ली जा रही मदद, परिचित के होने का संदेह

गुनहगार को पकड़ने के लिए आनंदपुरी में 3 एसएचओ, डिप्टी और 25 जवानों की टीम 

आनंदपुरी में मासूम 5 साल की मासूम से दुराचार का आरोपी दो दिन बाद भी पुलिस पकड़ से दूर है। एसपी केसरसिंह शेखावत ने भी गुरुवार को घटनास्थल का जायजा लिया। बालिका की मां ने जिस रिश्तेदार पर संदेह जताया है पुलिस पूछताछ में फिलहाल उसकी संलिप्तता नहीं मिल पाई है। आरोपियों को पकड़ने खुद डिप्टी गोपीचंद मीणा, सल्लोपाट, कलिंजरा और आनंदपुरी थानाधिकारी के अलावा 25 पुलिस कर्मियों की टीम ने आनंदपुरी में केंप लगा रखा है। वारदात में किसी परिचित का हाथ होने की भी आशंका जताई जा रही है। डिप्टी ने बताया कि ग्रामीणों ने बाइक सवार दो युवकों को देखा है। लेकिन, ऐसा भी हो सकता है कि दोनों ही युवक वाकई अज्ञात हो।आरोपियों को पकड़ने के लिए हर स्तर पर जांच कर रहे है। विशेषज्ञों की मदद भी ली जा रही है। 10 से ज्यादा संदिग्धों से अब तक पूछताछ की जा चुकी है।

पिछले साल झंुझुनंू में दुष्कर्मी को सजा देते वक्त जज ने कविता के जरिए समाज को दिया संदेश, आज यही संदेश यहां की जरूरत

पिछले साल झुंझुनूं में तीन साल की बच्ची से दुष्कर्म हुअा था। पुलिस ने महज 11 दिन के भीतर आरोपी काे गिरफ्तार कर उसके खिलाफ कोर्ट में चालान पेश कर दिया। 29 दिन में अाराेपी काे माैत की सजा सुना दी गई। यहां तीन बाद भी ये नहीं बता चल पाया है कि पांच साल की बच्ची से हैवानियत करने वाला गुनहगार काैन है। झुंझुनूं का मामला बड़ा संवेदनशील है। वहां बेटी के प्रति लाेगाें की एकजुटता, पुलिस की त्वरित कार्रवाई अाैर फिर काेर्ट की एेतिहासिक सुनवाई। एेतिहासिक इसलिए क्याेंकि तीन साल की मासूम के साथ की गई दरिंदगी के दोषी को मौत की सजा सुनाते वक्त जस्टिस नीरजा दाधीच बेहद भावुक हो उठीं और समाज काे संदेश देने के लिए कविता लिखकर सुनाई। उनकी पक्तियाें के कुछ अंश...

उस बच्ची पर कितना ज़ुल्म हुआ,

वो कितना रोई होगी मेरा ही कलेजा फट जाता है तो मां कैसे सोई होगी?

जिस मासूम को देख के मन में प्यार मड़ आता है, 

देखा उसी को मन में कुछ की हैवान उतर के आता है कपड़ों के कारण होते रेप जो कहे, 

उन्हें बतलाऊं मैं,आख़िर 3 साल की बच्ची को साड़ी कैसे पहनाऊं मैं?

अगर अब भी ना सुधरे तो एक दिन ऐसा आएगा,

इस देश को बेटी देने से भगवान भी घबराएगा।'

विद्यार्थियों की चेतावनी, आरोपी 12 घंटे में नहीं पकड़े तो सभी कॉलेज बंद

अानंदपुरी क्षेत्र की पांच साल की बच्ची से दुराचार को लेकर जनाक्रोश लगातार बढ़ रहा है। बच्ची के आरोपी की गिरफ्तारी को लेकर गुरुवार को भी विभिन्न संगठनों की ओर से एसपी के नाम ज्ञापन सौंपा गया है। श्री गोविंद गुरु कॉलेज के विद्यार्थी और कन्या महाविद्यालय की छात्राओं ने काॅलेज रोड पर टायर जलाकर आक्रोश जताया। छात्र संगठनों ने बच्ची से दूराचार की घटना को बेहद शर्मनाक बताया। एसटीएससी छात्र संग के अरविंद डामोर ने 12 घंटों में आरोपी को नहीं पकड़ने पर सभी सरकारी और निजी कॉलेजों को बंद कर धरना प्रदर्शन करने की चेतावनी दी। कन्या महाविद्यालय में एसटी/एससी छात्र संग अध्यक्ष रेणुका डामोर ने पीड़िता को न्याय नहीं मिलने पर बांसवाड़ा बंद की चेतावनी दी।

सर्वसमाज ने कहा- घटना शर्मनाक, गिरफ्तारी बेहद जरूरी, आंदोलन करेंगे

सुभाष नगर से आए सर्वसमाजजनों ने एसपी के नाम दिए पत्र में बताया कि घटना से सर्व समाज स्तब्ध है। प्रतिनिधियों ने बताया कि इस घटना से पूरा समाज स्तब्ध है। ऐसे अपराधियों की जल्द गिरफ्तारी बेहद जरूरी है। समाजजनों ने जल्द ही गिरफ्तारी नहीं होने पर आंदोलन की कार्रवाई की चेतावनी दी है। राष्ट्रीय ब्राह्मण महासंघ (भारत) ने भी कलेक्टर के नाम ज्ञापन देकर मासूम के गुनहगार को सजा दिलाने का आग्रह किया है। पत्र में बताया कि इस घटना के बाद हरकोई अपनी बेटियों की सुरक्षा को लेकर फिक्रमंद है। पोक्सो एक्ट में फांसी का सजा का प्रावधान है। सर्व सनातन जागरण मंच ने भी इस मामले में कलेक्टर को ज्ञापन देकर त्वरित कार्रवाई का आग्रह किया। 

 

शेयर करे

More news

Search
×