Home News Business

पहली बार हरियाली अमावस्या पर कागदी पिकअप वीयर पर भरेगा मेला

Banswara
पहली बार हरियाली अमावस्या पर कागदी पिकअप वीयर पर भरेगा मेला
@HelloBanswara - Banswara -

    अगले एक दाे दिन में बांसवाड़ा में मानसून की बारिश हाेने काे हैं। ऐसे में एक बार फिर पर्यटकों के लिए यहां समय गुजारने का बेहतरीन अवसर है। इसे देखते हुए बुधवार काे कलेक्ट्रेट सभागार में पर्यटन विकास समिति की बैठक बुलाई गई, जिसमें कलेक्टर प्रकाश चंद्र शर्मा की मौजूदगी में कई निर्णय लिए। जिससे बांसवाड़ा के टूरिज्म के क्षेत्र में एक पहचान मिल सकती है। माही विभाग काे प्रस्ताव बनाकर उच्च स्तर पर स्वीकृति के लिए भेजने का निर्णय लिया जा चुका है। हालांकि पूर्व में भी पर्यटन विभाग ने बजट घोषणा के अनुसार जिले में ट्यूरिस्ट सर्किट तैयार करने के लिए खास स्थानों पर कार्य के लिए प्रस्ताव बनाने के लिए दाैरा किया जा चुका है।


    हालांकि इसकी स्वीकृति और टेंडर प्रकिया में लगने वाले समय काे देखते हुए क्रूज का संचालन मानसून के बाद या अगले मानसून में हाे सकता है। हालांकि जल संसाधन मंत्री स्थानीय बागीदौरा विधायक महेंद्रजीत सिंह मालवीया ही हैं, ऐसे में स्वीकृति में देरी लगने के आसार कम है। बैठक में लिए निर्णय के अनुसार इस हरियाली अमावस्या पर कागदी पिकअप पर मेले का आयाेजन किया जाएगा।


    जिसकी जिम्मेदारी नगर परिषद की रहेगी। सभापति जैनेंद्र त्रिवेदी ने बताया कि बैठक में प्रस्ताव रखा है कि कागदी पिकअप वियर का कुछ हिस्सा नगर परिषद काे हस्तांतरित किया जाए, जिसमें पार्क, मंदिर गेस्ट हाउस आदि शामिल हैं। हस्तांतरण के बाद परिषद द्वारा वहां स्थित पार्क और बाेटिंग के लिए बने पूल काे फिर से डवलप किया जाएगा।


    सुरक्षा के लिए...झरनाें, नदी और डेम के पास चेतावनी बाेर्ड लगाएंगे, सूची तैयार की जाएगी
    कलेक्टर प्रकाश चंद्र शर्मा ने कहा कि जिले के सभी पर्यटन स्थलों और खास तौर से कडेलिया, जुआफाल, झाेल्ला फाल, भुआदरा फाल आदि झरनों और नदी के बहाव स्थलों पर जनसुरक्षा की दृष्टि से चेतावनी बोर्ड लगवाए जाएं। इसके लिए उन्होंने पर्यटन विभाग के अधिकारी को महत्वपूर्ण स्थानों की सूची मुख्य कार्यकारी अधिकारी को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। इस दाैरान एडीएम नरेश बुनकर, सभापति जैनेंद्र त्रिवेदी, उपवन संरक्षक जिग्नेश शर्मा, माही विभाग से एसई अनिल गुप्ता पीडब्ल्यूडी से हरिकेश मीणा, आयुक्त प्रभुलाल भापोर, जिला उद्योग महाप्रबंधक के आर मेघवाल, सहायक निदेशक हेमांगी निनामा, डीईआे शैलेंद्र भट्ट, विकास समिति सदस्य रितेश नानी और जिला पर्यटन अधिकारी अनिल तलवाड़िया मौजूद थे।


    नया पार्क...भंडारिया से समाईमाता के बीच बनेगी लव कुश वाटिका
    मुख्यमंत्री बजट घोषणा के अनुसार जिले में लवकुश वाटिका का निर्माण किया जाना है। जिसके लिए बैठक में भंडारिया से लेकर समाई माता के बीच यह वाटिका विकसित की जाएगी। जिसमें 2 कराेड़ के बजट का प्रावधान है। यह पार्क बनने से शहरवासियों और जिले के लाेगाें के लिए भी घूमने फिरने के लिए एक नए प्लेस की साैगात मिल जाएगी। वर्तमान में भी कई लाेग, जिसमें अधिकांश युवा मॉर्निंग वाॅक के लिए समाईमाता की पहाड़ी पर नियमित आते हैं। इसके साथ ही शहर के मध्य श्यामपुरा वानिकी उद्यान को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने का निर्णय लिया गया।

    FunFestival2024
    शेयर करे

    More news

    Search
    ×