Home News Business

48 साल में पहली बार काॅलेज खेल मैदान में भरेगा दशहरा मेला, कुशलबाग मैदान में कम जगह, ट्रेफिक-पार्किंग की थी समस्या

48 साल में पहली बार काॅलेज खेल मैदान में भरेगा दशहरा मेला, कुशलबाग मैदान में कम जगह, ट्रेफिक-पार्किंग की थी समस्या
@HelloBanswara - -

शहर के कुशलबाग मैदान में 1974 से लग रहे दशहरे मेले का आयाेजन इस बार काॅलेज राेड स्थित खेल मैदान में हाेगा। लम्बे समय से इसकी मांग चल रही थी। पूर्व के बोर्ड सुरक्षा व अन्य कारणों से सिर्फ चर्चा तक ही समित रहे। पर, 48 साल से चल रहे मेला स्थल में बदलाव का यह निर्णय शुक्रवार काे नगर परिषद की बाेर्ड मीटिंग में पक्ष और विपक्ष के पार्षदाें की सहमति के बाद किया गया।

पिछले दाे साल काेराेना के कारण यह मेला नहीं लगा था। इस मेले का स्वरुप कैसा हाेगा ? किस तरह से स्टाॅल और झूले लगाए जाएंगे? यह अस्थाई मेला समिति तय करेगी। इस समिति में पक्ष और विपक्ष के 5-5 पार्षद शामिल हाेंगे। बैठक में रावण दहन पर चर्चा ताे हुई, लेकिन निर्णय नहीं हुआ। संभावना है कि काॅलेज मैदान से रातीतलाई काॅलाेनी की तरफ जाने वाले मैदान के हिस्से में रावण दहन किया जाएगा।

मेला शिफ्टिंग का निर्णय लेने से पहले दाेनाें ही पक्षाें के पार्षदाें ने सहमति और असहमति भी जताई। विराेध करने वालाें में निर्दलीय पार्षद हेमंत राणा ने कहा कि खेल मैदान में मेला नहीं लगाना चाहिए, क्याेंकि काॅलेज में पढ़ाई प्रभावित हाेगी। वहीं भरत जाेशी ने कहा कि मेला कुशलबाग मैदान में ही लगे, क्याेंकि काॅलेज मैदान में शिफ्ट करने से वहां आम लाेगाें की सुरक्षा नहीं हाेगी। क्येांकि वहां पहले से ही असामाजिक तत्वाें का डेरा लगा रहता है। चैन स्नेचिंग और लूट की आशंका रहेगी।

पहले किए मेले के ठेके 25 लाख रुपए अभी तक बकाया

बैठक में यह भी चर्चा भी हुई की मेला ठेके पर दिया जाए या नगर परिषद स्वयं करें। पार्षद महेश तेली ने ठेके का विराेध किया क्याेंकि पूर्व में ठेके पर दिए गए मेले में फर्म द्वारा 50 लाख में सिर्फ 25 लाख रुपए ही जमा कराए, शेष राशि अाज तक बकाया है। नगर परिषद काे नुकसान हाे रहा है। इसके जवाब में सभापति ने कहा कि पूर्व में जब निर्णय लिया तब बाेर्ड ने ठेकेदार से बैंक सिक्याेरिटी नहीं ली थी। इस बार एेसा नहीं हाेगा। नेता प्रतिपक्ष अाेम पालीवाल ने कहा कि मेला शुरू हाेने से पहले अ‌ाधी राशि ले ली जाए अाैर मेला समाप्ति से दाे दिन पहले शेष राशि ली जाए। राशि नहीं देने पर सामान जब्त करें।

सभापति ने दिया सुरक्षा व्यवस्था का भराेसा : विराेध काे देखते हुए सभापति जैनेंद्र त्रिवेदी ने कहा कि काॅलेज मैदान में मेला लगता है ताे वहां हाॅमगार्ड तैनात रहेंगे, पुलिस प्रशासन का जाब्ता भी रहेगा, इसके साथ ही पूरे मेले में सीसीटीवी के प्रबंध भी हाेंगे। सभापति अाैर नेता प्रतिपक्ष के खिलाफ गलत पाेस्ट पर कार्रवाई पर सहमति बनी। मामले में नेता प्रतिपक्ष अाेम पालीवाल ने मानहानि का केस करने की बात कही।

शहरी नरेगा योजना 9 सितंबर से शुरू होगी
शहरी नरेगा याेजना 9 सितंबर से शुरू हाेने की घाेषणा हाे चुकी है। जिसमें शहर में भी जाॅबकार्ड धारियाें से सफाई, झाड़ियाें की कटिंग पार्क साैंदर्यीकरण सहित कई कार्य कराए जाएंगे। आयुक्त प्रभुलाल भाभाेर ने कहा कि पार्षद अपने अपने वार्डाें में लाेगाें के जाॅब कार्ड बनवाएं, उन कार्मिकाें से उनके ही वार्डाें में काम कराए जा सकेंगे।

सीवरेज कनेक्शन का लगेगा शुल्क
नगर परिषद की एंपावर्ड कमेटी के निर्णयानुसार शहर में चल रहे सीवरेज के काम में हर कनेक्शन लेने वाले काे शुल्क चुकाना हाेगा। इसमें आवासीय का 250, व्यावसायिक का 1000 और बीपीएल, अंत्याेदय, परित्यक्ता, विधवा के कनेक्शन निशुल्क दिए जाएंगे।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×