Home News Business

बांसवाड़ा के भागतोल जंगल एरिया में लगी आग :फायर ब्रिगेड के पहुंचने का रास्ता ही नहीं, 20 हैक्टेयर वन क्षेत्र जला

Banswara
बांसवाड़ा के भागतोल जंगल एरिया में लगी आग :फायर ब्रिगेड के पहुंचने का रास्ता ही नहीं, 20 हैक्टेयर वन क्षेत्र जला
@HelloBanswara - Banswara -

बांसवाड़ा में घाटोल वन रेंज के अंतर्गत आने वाले भागतोल वन क्षेत्र में मंगलवार दोपहर करीब 1 बजे बिजली का तार गिरने से आग लग जाने से करीब 20 हैक्टेयर वन क्षेत्र जल गया। आग पर काबू पाने के लिए वन विभाग के कार्मिकों सहित वन समिति के सदस्य भी आग बुझाने के लिए वैकल्पिक इंतजाम करने पड़े।

जंगल में आग लगने वाले स्थान पर फायर ब्रिगेड के पहुंचने का रास्ता नहीं है। ऐसे में वन कर्मियों ने हाथों में पेड़ों की टहनियां लेकर आग बुझाने की कोशिश की। हवा के कारण एक जगह आग बुझाते तो दूसरी जगह आग लग गई। इस तरह काफी मशक्कत करनी पड़ी।

भागतोल वन क्षेत्र के कंपारमेंट 1 में डूंगरीपाड़ा में आग लगने से छोटे बड़े पेड़ पौधे जलकर नष्ट हो गए। आग की सूचना पर फायर ब्रिगेड तो पहुंची लेकिन रास्ते के आभाव में फायर ब्रिगेड मुख्य सड़क के किनारे ही खड़ी रही। जहां तक पाइप पहुंच सका वहां तक ही कुछ वन क्षेत्र में फायर करके आग पर काबू पाया।

संसाधनों का अभाव,फायर ब्रिगेड की आवश्यकता

हर साल गर्मी के दिनों में वन क्षेत्र में आग लगने की घटनाएं होती रहती हैं। वन विभाग के पास उचित संसाधनों का अभाव होने के कारण वैकल्पिक इंतजाम पेड़ों की टहनियों व गैंती, फावड़े से ट्रेंच बनाकर ही आग बुझाने का जतन किया जाता है।

उपखंड मुख्यालय पर फायर ब्रिगेड की आवश्यकता

बांसवाड़ा जिला मुख्यालय से घाटोल उपखंड की दूरी करीब 30 किमी के लगभग है। यहां तक पहुंचते पहुंचते आग से काफी नुकसान हो जाता है। ग्रामीणों ने बताया कि उपखंड मुख्यालय पर अगर फायर ब्रिगेड की व्यवस्था होती है तो घाटोल सहित आस पास क्षेत्रों में आगजनी की घटना के समय पर फायर ब्रिगेड पहुंचने से आग पर काबू पाया जा सकता है और इससे नुकसान कम होने की संभावना रहती है।

कंटेंट - राहुल शर्मा घाटोल।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×