Home News Business

Windows 10 यूजर्स के लिए आया Chromium Edge ब्राउजर

National
Windows 10 यूजर्स के लिए आया Chromium Edge ब्राउजर
@HelloBanswara - National -

माइक्रोसॉफ्ट के वेब ब्राउजर काफी समय से फेल रहे हैं. खास तौर पर गूगल क्रोम और फायरफॉक्स के मुकाबले लोग माइक्रोसॉफ्ट के वेब ब्राउजर को कम तरदीह देते हैं. वो चाहे Edge हो या Internet Explorer. शायद यही वजह कि अब कंपनी Chromium engine बेस्ड Edge browser जारी कर रही है.

आज से ही Windows 10 यूजर्स को ये क्रोमियम इंजन बेस्ड वेब ब्राउजर दिया जाएगा. इसे कंपनी एक अपडेट के तौर पर जारी करेगी. कंपनी के एक ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक Windows यूजर्स को आगे तल कर अपडेटेड Edge ब्राउजर पर स्विच होना होगा. हालांकि बिजनेस यूजर्स इस बदलाव को ब्लॉक करके पुराना ब्राउजर यूज करना जारी रख सकते हैं.

क्या है क्रोमियम इंजन?

दरअसल गूगल क्रोम और ओपेरा जैसे वेब ब्राउजर क्रोमियम इंजन पर ही चलते हैं. Chromium Engine ओपन सोर्स वेब ब्राउजर प्रोजेक्ट है जिसे गूगल ने डेवेलप किया है. इसके सोर्स कोड का इस्तेमाल करके कोई दूसरा ब्राउजर तैयार किया जा सकता है.  क्रोम तो गूगल का ही है, लेकिन दूसरी कंपनियां भी क्रोमियम इंजन आधारित वेब ब्राउजर बनाती हैं.

Windows के इस कदम से  Edge Browser में आने वाले समय में आपको बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. यूजर इंटरफेस नया दिखेगा जहां आप प्रोफाइल बना सकेंगे. ट्रैकिंग प्रिवेंशन के लिए यहां अलग अलग ऑप्शन्स दिए गए हैं जिनमें से आप सेलेक्ट कर सकते हैं. इस ब्राउजर में गूगल क्रोम का भी एक्स्टेंशन काम करेगा. इसके अलावा प्रोग्रेसिव वेब ऐप और इमर्सिव रीडर जैसे फीचर्स भी उपलब्ध होंगे.

StatCounter Global Stats के मुताबिक फिलहाल वेब ब्राउजर की लिस्ट में Google Chrome टॉप पर है. दूसरे नंबर पर ऐपल का सफारी ब्राउजर है, जबकि तीसरे नंबर पर मोजिला फायरफॉक्स वेब ब्राउजर है.  इस लिस्ट में चौथे पायदान पर सैमसंग इंटरनेट है और पांचवे पर ओपेरा है. इसके बाद माइक्रोसॉफ्ट का इंटरनेट एक्सप्लोरर का नंबर आता है.

शेयर करे

More news

Search
×