Home News Business

आयुष्मान भारत योजना | बांसवाड़ा की 48 पीएचसी और 78 उपस्वास्थ्य केंद्रों पर शुगर, कैंसर की जांच सुविधा जल्द

Banswara
आयुष्मान भारत योजना | बांसवाड़ा की 48 पीएचसी और 78 उपस्वास्थ्य केंद्रों पर शुगर, कैंसर की जांच सुविधा जल्द
@HelloBanswara - Banswara -

आयुष्मान भारत योजना| गांवों में अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए प्रदेश के 2310 पीएचसी को किया जाएगा हेल्थ एवं वैलनेस सेंटर के रूप में विकसित

आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत केन्द्र सरकार प्रदेश के 2310 उपस्वास्थ्य केन्द्रों को हेल्थ एवं वैलनेस सेंटर के रूप में विकसित करेगी। इसमें बांसवाड़ा में दूदका को छोड़ बाकि सीएचसी 48 पीएचसी और 78 सब सेंटर का भी चयन हुआ है। हाइपरटेंशन, शुगर, ओरल कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर सहित कई गंभीर बीमारियों के मरीजों की स्क्रीनिंग सुविधाएं भी शुरू होगी। नियमित योगा ओर स्वास्थ्य संबंधी कार्यक्रम भी होंगे। महत्वपूर्ण बात यह रहेगी की चयनित सेंटर पर अब एएनएम का पद किसी भी हाल में रिक्त नहीं रह सकता है। साल 2018-19 में 3 पीएचसी और 11 सब सेंटर का चयन हुआ था।
48 सीएचओ के नए पद सृजित होंगे : कार्यक्रम में शामिल पीएचसी की कायापलट का कार्य शुरु करने के निर्देश जारी हो चुके हैं। इनमें ब्रॉडिंग, रंग रोगन करवाना, परिसर की मरम्मत, नोटिस बोर्ड, नेम बोर्ड, आईइसी बैनर, सीटिजन चार्टर डिस्पले, योजनाओं की गाइड लाइन, फर्नीचर्स आदि की सुविधाएं शुरु की जा रही है। वही सीएचओ, नर्स, आशा द्वारा मरीजों की देखभाल एवं उपचार गाइड लाइन दी जाएगी। मरीजों एवं परिजनों को ओपीडी डिस्पले बोर्ड पर कई प्रकार की जानकारियां भी उपलब्ध कराई जाएगी। चयनित सेंटरों में कम्यूनिटी हैल्थ ऑफिसर (सीएचओ) का नया पद भी सृजित होगा। इसमें सीएचओ द्वारा गांवों में लोगों को बीमारियों से बचाव की जानकारियां एवं जन जागरुकता संबंधी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

हाइपर टेंशन, डाइबिटीज, कैंसर जैसी बीमारियों की स्क्रीनिंग हाेगी
आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत चयनित सब सेंटरों पर हाइपर टेंशन, डाइबिटीज, ओरल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर सहित कई बीमारियां की एनसीडी की स्क्रीनिंग होगी। स्क्रीनिंग करने वाले सीएचओ, नर्स एवं आशाओं को इसके लिए ट्रेनिंग भी दी जाएगी। स्क्रीनिंग कराने वाले मरीजों का ऑनलाइन डाटा भरा जाएगा। इससे किसी भी प्रकार की बीमारियों के लक्षण मिलने से उनका सही समय पर उपचार हो सके। साथ ही मरीजों को नियमित योगा तथा स्वस्थ रहने की एक्टीविटीज भी करवाई जाएगी।

जर्जर अस्पताल भवनों की सुधरेगी हालत
जिले के अधिकतर उप स्वास्थ्य केन्द्रों के भवनों की हालत जर्जर है। ऐसे में आयुष्मान भारत कार्यक्रम में शामिल किए गए उप स्वास्थ्य केन्द्रों की भवनों की मरम्मत के साथ रंग रोगन होने से निखर जाएंगे। साथ ही कई उपस्वास्थ्य केन्द्रों पर रिक्त चल रहे एएनएम पदों पर भी नियुक्तियां हो जाएगी।

जिले में गांव-गांव तक बेहतर चिकित्सा सुविधाओं के लिए 48 पीएचसी और 78 सबसेंटर आयुष्मान योजना में शामिल किए गए है। इनमें सुविधाएं बढाने का कार्य शुरु किया जा रहा है। आगामी दिनों में इन सेंटर्स पर गंभीर बीमारियों की स्क्रीनिंग की सुविधाएं भी रहेंगी ताकि बीमारी का समय पर पता चलने से उचित इलाज हो सके। डॉ. एचएल ताबियार, सीएमएचओ

शेयर करे

More news

Search
×