Home News Business

घोटिया आंबा मेले में ‘गोटियो’ ने मचाई धूम, लगभग एक लाख मेलार्थियों तक पहुंचाया मतदान का संदेश

घोटिया आंबा मेले में ‘गोटियो’ ने मचाई धूम,  लगभग एक लाख मेलार्थियों तक पहुंचाया मतदान का संदेश
@HelloBanswara - -

Banswara April 08, 2019 - लोकसभा आम चुनाव के तहत मतदाता जागरूकता की दृष्टि से पाण्डवों के अज्ञातवास स्थल घोटिया आंबा पर आयोजित वार्षिक पांच दिवसीय मेले में इस बार ‘गोटियो’ ने धूम मचाते हुए नुक्कड़ नाटकों व कठपुतली प्रदर्शन के माध्यम से लगभग एक लाख मेलार्थियों को मतदान का संदेश पहुंचाया गया।   
   

प्रदर्शनी पर उमड़े मेलार्थी, मॉक पोल कर ली जानकारी: 
मेला अधिकारी एवं स्वीप के बागीदौरा ब्लॉक प्रभारी रमेश मीणा ने बताया कि मेला स्थल पर लगाई गई विशेष प्रदर्शनी में गत पांच दिनों में हजारों मेलार्थियों ने पहुंच कर यहां पर प्रदर्शित सामग्री को देखा। मेलार्थियों ने ईवीएम और वीवीपेट से मतदान, मतदान के लिए आवश्यक दस्तावेज तथा सी-विजील एप से शिकायत की प्रक्रिया के पोस्टरों के साथ ही ईवीएम और वीवीपेट मशीन से मतदान की प्रक्रिया की जानकारी ली। इस ईवीएम व वीवीपेट के माध्यम से हजारों मेलार्थियों को मॉकपोल भी करवाया गया।  
कठपुतलियां बोली - ए हामरो....वोट करो’: 
मेला परिसर में लगाई गई प्रदर्शनी पर गोटियो बने कमलेश बामनिया व दल ने लोगों को कठपुतलियों के माध्यम से लोगों को हंसाया और अधिकाधिक मतदान का संदेश दिया। वागड़ी में ‘ए हामरो....वोट करो’ बोलती कठपुतलियों को देखकर लोग आकर्षित हुए और इनके कॉमेडी संवादों का लुत्फ उठाया। मेले में अलग-अलग स्थानों पर नुक्कड़ नाटकों में भी कठपुतलियों के माध्यम से मतदान संबंधित कई प्रकार के संदेश दिए गए।  
नुक्कड़ नाटकों का दिखा आकर्षण: 
मीणा ने बताया कि घोटिया आंबा मेले में लोक कलाकारों द्वारा गोटियो की वेशभूषा धारण कर प्रस्तुत किए गए नुक्कड़ नाटकों का बड़ा आकर्षण दिखा। लोगों ने लोक कलाकारों के दल के वागड़ी संवादों में मिल रही जानकारियों के प्रति उत्सुकता दिखाई। इन कलाकारों ने ‘एक-एक वोट की महत्ता, वोटिंग के लिए  आवश्यक दस्तावेज, दिव्यांग मतदाताओं को दी जाने वाली सुविधाओं तथा लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान की आवश्यकता के बारे में लोगों को जागरूक किया। इस दौरान मतदाता जागरूकता के प्रतीक कार्टून करेक्टर ‘गोटियो’ बने लोक कलाकार कमलेश बामनिया ने मेलार्थियों को चुनाव से जुड़ी कई प्रकार की बातें और ‘वोट करो बांसवाड़ा’ का संदेश आकर्षक वागड़ी बोली में दिया।  
   मेलार्थियों ने गोटियो के साथ ली सेल्फी: 
   प्रदर्शनी स्थल पर गोटियो के साथ सेल्फी पाईंट भी स्थापित किया गया था जहां से मेलार्थियों ने गोटियो के साथ सेल्फी लेते हुए मतदान का प्रण व्यक्त किया। सजधज कर पहुंचे युवक-युवतियों ने गोटियो के साथ सेल्फी लेने के साथ ही सामूहिक रूप से गोटियो के साथ फोटो खिंचवाने का जमकर लुत्फ उठाया। इस मौके पर कुशलगढ़ और बागीदौरा उपखण्ड मुख्यालय के स्वीप प्रकोष्ठ के राजेन्द्र पाटीदार, गोपाल पंचाल, हरगोविंद भावसार, जीवनसिंह गरासिया, नीरज कुमार, यग्नेश देसाई आदि ने सेवाएं दी। 

2024 Fun Festiva
शेयर करे

More news

Search
×