Home News Business Covid-19

आजीविका के स्वयं सहायता समूह एवं महिला मेट ने ली मतदान करने की शपथ

आजीविका के स्वयं सहायता समूह एवं महिला मेट ने ली मतदान करने की शपथ
@HelloBanswara -

आजीविका के स्वयं सहायता समूह एवं महिला मेट ने ली मतदान करने की शपथ

गैरियां पात्र गैर के माध्यम से दिया मतदाताओं को जागरूकता करने का संदेश

प्रतापगढ़ 25 मार्च। लोकसभा आम चुनाव में महिलाओं की शत-प्रतिशत भागीदारी को लेकर आजीविका के स्वयं सहायता समूह एवं मनरेगा के महिला मेट की कार्यशाला के माध्यम से सोमवार को काॅलेज आॅडिटोरियम सभागार में गैरियांपात्र के माध्यम से गैर नृत्य कर आवासीय विद्यालय के बालक-बालिकाओं ने 29 अप्रैल को मतदान अवश्य करने का संदेश दिया।

एडीजे लक्ष्मीकांत वैष्णव ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि आपने महसूस की होगी इन युवाओं की ऊर्जा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में गैरियां पात्र के माध्यम से आवासीय जनजाति बालक-बालिकाओं द्वारा डेढ़ फिट ऊंचे पैर उढ़ाकर मतदान करने के लिए मतदाताओं को जागरूकता का संदेश गैर नृत्य कर दिया जो ये दर्शाता है कि लोकतंत्र में जागरूकता अभियान में ये सब पूर्ण ऊर्जा से कार्य करने और अपनी जिम्मेदारी निभाने को तत्पर है। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान में हम सब वोट देकर अपने मताधिकारी का प्रयोग अवश्य करें एवं लोकतंत्र में हम सब एक वोट देकर लोकतंत्र को मजबूत बनाये एवं वोट देने से कोई गरीब व दूखी नही रहेगा अपना मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। 

स्वीप प्रभारी एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डाॅ. वीसी गर्ग ने कहा कि मतदाताओं को जागरूक करने एवं लोकतंत्र में सबकी भागीदारी के लिए लोकसभा आम चुनाव में शत प्रतिशत मतदान 29 अप्रैल को करने के लिए गैरियां पात्र स्वीप मतदाता जागरूकता उड़न गिलहरी लाॅगो के माध्यम से गैरियां रो कहनो है वोट सबको देनो है नारे के माध्यम से आज हमारी माताएं बहिने घर-घर तक ये संदेश पहुंचाकर लोकतंत्र में अपनी महत्वपुर्ण भूमिका का निर्वहन करेंगी।

उन्हांेने कहा कि मतदाता जागरूकता के लिए जारी केलेण्डर अनुसार कार्यक्रम के तहत 29 अप्रैल को मतदान बूथ पर लाकर मतदान कराने, दिव्यांगजन को भी उनके घर से स्कूल में मतदान कराने के लिए स्काउट गाइड के बालकांे के माध्यम से सेवाएं दी जायेगी। उन्हांेने कहा कि प्रतापगढ़ व धरियावद विधानसभा क्षेत्रों में दिव्यांगजन को भी वोट दिलाने के लिए व्यवस्था की जायेगी। सब लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे एवं महिलाओं का मतदान शत प्रतिशत बढ़ाने का आह््वान किया। 

उपखण्ड अधिकारी प्रतापगढ़ विनोद कुमार मल्होत्रा ने मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से सभी स्वीप कार्यक्रम में सभी की शत प्रतिशत मतदान कराने के लिए सहयोग करने को कहा। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में सबकी भागीदारी के लिए 29 अप्रैल को मतदान अवश्य करें एवं दूसरों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करें। वोट देकर सही लोकतंत्र की स्थापना करें।

उपजिला निर्वाचन अधिकारी गोपाललाल स्वर्णकार ने कहा कि जिला प्रशासन की अनूठी पहल लोकतंत्र के रंग त्यौहार के संग है। हम स्वीप गतिविधियों को आने वाले सप्तमी के मेले दशामाता की कथा, उर्स रामनवमी, हनुमान जयंती, चेटीचंड महावीर जयंती, तेरस पर गैर नृत्य आदि के माध्यम से चला कर ये ही संदेश प्रदान कर रहे है कि 29 अप्रैल को सभी अपने मताधिकार का प्रयोग करे।

मतदान की शपथ दिलाई

एडीजे लक्ष्मीकांत वैष्णव ने 29 अप्रैल को मतदान अवश्य करने की मातृशक्ति को शपथ दिलाई। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक मंजू परमार, आजीविका के प्रबंधक दिनेश पारिक, बैंक आॅफ बड़ौदा के अग्रणी प्रबंधक अजय नदूलकर, काॅलेज की व्याख्याता मनीषा चैरड़िया,सजृन सेवा संस्थान की श्वेता व्यास, वल्र्ड विजन, जीवीटी, आईआईएफडीसी आदि ने मतदाता जागरूकता कार्यक्रम की जानकारी दी।

मास्टर ट्रेनर सुधीर वोरा ने ईवीएम एवं वीवीपेट की प्रक्रिया एवं मतदान की कार्यप्रणाली पीपीटी के माध्यम से मतदाता जागरूकता की जानकारी दी। डीएलएमटी गिरजाशंकर शर्मा ने स्वीप गतिविधियों के महत्व एवं आवश्यकता पर विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान के निदेशक प्रेम कुमार कंसारा, अधिकारी, महिला स्वयं सहायता समूह, महिला स्वयं सहायता समूह की कोषाध्यक्ष, सचिव, महिला मेट, आंगनवाडी कार्यकर्ता, एएनएम, महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारीगण आदि उपस्थित रहे।

Hellobanswara Ba
शेयर करे

More news

Search
×