जनजाति खेल एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं शुरू 

Updated on February 17, 2018 Govt Sports
जनजाति खेल एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं शुरू , Banswara "Tribal Sports & Cultural Competitions Begin"

जनजाति खेल एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं शुरू 
राज्यमंत्री धनसिंह रावत ने किया शुभारंभ

Banswara February 17, 2018 राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद, जिला प्रशासन एवं जिला खेलकूद प्रशिक्षण केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में तीन दिवसीय जनजाति खेल एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं का शुभारंभ शनिवार को किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज राज्यमंत्री धनसिंह रावत थे जबकि अध्यक्षता उपखण्ड अधिकारी डॉ.भंवरलाल थेे। समारोह में बतौर अतिथि महेश सैनी, समाजसेवी हरिश कलाल मौजूद थे।


मुख्य अतिथि ने मशाल प्रज्वलित कर प्रतियोगिता का विधिवत शुभारंभ किया और उद्घाटन की घोषणा की। इस मौके पर मुख्य अतिथि ने वॉलीबाल प्रतियोगिता के तहत सर्विस करते हुए प्रतियोगिता का शुभारंभ करवाया। 


प्रारंभ में जयपुर से आए खेल विभाग के महेश सैनी ने अतिथियों का स्वागत किया। न्यू लुक स्कूल के बेण्ड ने सुमधुर ध्वनियों के साथ प्रतियोगिता में आए खिलाड़ियों का स्वागत किया। मुख्य अतिथि ने आगंतुक खिलाड़ियों और गैर दल का परिचय लेते हुए आत्मीय संवाद किया। 


इस मौके पर स्वागत उद्बोधन देते हुए जिला खेल अधिकारी धनेश्वर मईड़ा ने प्रतियोगिता के तहत होने वाली गतिविधियों के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि  इन प्रतियोगिताओं में उदयपुर, डूंगरपुर, सिरोही, प्रतापगढ़, बांरा एवं बांसवाड़ा की टीमें भाग ले रही हैं। प्रतियोगिताओं में एथलेटिक्स, तीरंदाजी, खो-खो, कबड्डी, वालीबॉल, हैण्डबाल, हॉकी बालक-बालिका वर्ग में तथा फूटबाल बालक वर्ग के लिए होगी।  खेल प्रतियोगिताएं खेल स्टेडियम, बांसवाड़ा तथा सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं विद्या निकेतन उमावि मदारेश्वर में होगी।

इस मौके पर मुख्य अतिथि ने हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के पौते विशाल सिंह का भी सम्मान करते हुए खिलाड़ियों को इनसे प्रेरणा लेने का आह्वान किया।   

खेल के साथ शिक्षा पर भी ध्यान दे विशिष्ट पहचान बनावें: रावत
मुख्य अतिथि ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज राज्यमंत्री धनसिंह रावत ने प्रतियोगिता के शुभारंभ समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि खिलाड़ी नियमित अभ्यास करते हुए न सिर्फ अपने खेल को उमदा बनावें अपितु अपनी शिक्षा पर भी पर्याप्त ध्यान देते हुए अपनी व क्षेत्र की विशिष्ट पहचान बनावें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार खिलाड़ियों और विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए कई प्रकार की योजनाओं के माध्यम से संबल प्रदान कर रही है ऐसे में समस्त विद्यार्थियों को इनका लाभ उठाकर स्वर्णिम भविष्य का निर्माण करें। 

खिलाड़ियों के लिए वॉटर कूलर भेंट:   
समारोह में खेल मैदान में नियमित अभ्यास करने वाले खिलाड़ियों को शुद्ध व ठण्डा पेयजल मुहैया करवाने के लिए लॉयन्स क्लब माही की ओर से खेल स्टेडियम को भेंट किया गया। मुख्य अतिथि राज्यमंत्री रावत ने इसका लोकार्पण किया और क्लब का आभार जताया। 



Leo College Banswara