तीन दिवसीय दीपमालिका पर्व सम्पन्न

Updated on November 9, 2018 Religion
तीन दिवसीय दीपमालिका पर्व सम्पन्न, Banswara "Three Days Deepmalika has been done"

 

Banswara November 09, 2018 छींच गांव में दीपावली का पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर लोगों ने अपने घरों को रोशनी से जगमग किया परिवार सहित रात्रि को महालक्ष्मी का पूजन किया। बुधवार रात्रि में जहाँ परम्परागत मेरियू रस्म सम्पन्न हुई वही गुरुवार को लोगों ने घरों में गोबर का गोवर्धन बनाकर उसकी पूजा की। 

 

*अन्नकूट महोत्सव में उमड़े श्रद्धालु*

गांव के गोवर्द्धननाथ मंदिर, रणछोड़राय मंदिर, अन्नपूर्णा मंदिर एवं महालक्ष्मी मंदिर में अन्नकूट महोत्सव सम्पन्न हुए। सुबह से ही श्रद्धालुओं ने अपने अपने घरों में विविध व्यंजन और मिष्ठान बनाये तथा मंदिरों तक भेजे। दोपहर बाद ग्रामीणों ने आतिशबाजी का लुफ्त उठाया तथा भजन कीर्तन के उपरांत आरती एवं भरपेट प्रसाद का आनन्द लिया।

 

*विभिन्न समाजों के स्नेह मिलन समारोह सम्पन्न*

दीपमालिका पर्व पर गांव के हाड़खरा पटेल समाज का स्नेह मिलन समारोह लक्ष्मीनारायण मंदिर, सहस्त्र औदीच्य ब्राह्मण समाज का समाज के नोहरे में, श्रीश्रीमाली ब्राह्मण समाज का महालक्ष्मी मंदिर, नागर समाज का गोवर्द्धननाथ मंदिर तथा त्रिवेदी मेवाडा ब्राह्मण समाज का मनकामेश्वर मंदिर प्रांगण में स्नेह मिलन समारोह सम्पन्न हुआ। जिसमें समाज की वार्षिक गतिविधियों एवं आगामी कार्य योजना एवं रीति रिवाजों पर चर्चा हुई।

 

*मतदाता जागरूकता हेतु बनाई रंगोली*

जिले के प्रथम डिप्टी जेलर बने जयकिशन उपाध्याय ने आज छींच अपने निवास के समीप मतदाता जागरूकता विषय को लेकर रंगोली सजाई। ज्ञातव्य रहे पिछले माह उपाध्याय को जिले का प्रथम डिप्टी जेलर बनने का गौरव प्राप्त हुआ है तथा वह अजमेर जेल में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। उपाध्याय ने बताया कि - मतदान का अधिकार सभी वयस्क नागरिकों को प्रदत्त है जिसे अपना आवश्यक कर्तव्य समझकर प्रत्येक नागरिक को अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए तथा मजबूत लोकतंत्र निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाना चाहिए।



Leo College Banswara