Home News Business

या हुसैन या हसन, या अली जयघोष व ढोल नगाड़ों के साथ निकले ताजियें

या हुसैन या हसन, या अली जयघोष व ढोल नगाड़ों के साथ निकले ताजियें
@HelloBanswara - -

Banswara September 22, 2018 या हुसैन या हसन, या अली जयघोष व ढोल नगाड़ों के साथ शुक्रवार को जुम्मे की नमाज के बाद ताजियों का मुकाम उठाया गया। यह मुकाम पृथ्वीगंज व जामा मस्जिद-कंधारवाड़ी, मकरानी वाड़ा से उठाया गया। इससे पूर्व मुस्लिम समाज के लोगों ने सुबह आशुरा की विशेष नमाज अपने घरों व मस्जिदों में पढ़ी। कुरआने पाक की तिलावत भी की। जुम्मे की नमाज के बाद गोरखईमली पंच के पदाधिकारी ढोल नगाड़ों के साथ पृथ्वीगंज पहुंचे, जहां से मुकामी ताजियों का जुलूस निकाला गया। सुबह इंदिरा कॉलोनी, सरगड़वाड़ा आदि क्षेत्रों के ताजिए पृथ्वीगंज में पहुंचे। पृथ्वीगंज के ताजिए गोरखईमली मस्जिद पहुंचे। जहां परिक्रमा की। इससे पहले ताजियों के आगे जमीन पर लेटे। लोगों ने मन्नती नारियल वधेरे और ताजियों के नीचे से निकले। जुलूस कालिका माता, आजाद चौक, पीपलीचौक, गांधी मूर्ति, कस्टम चौराहा, तेलीवाड़ा से होते हुए राजतालाब पहुंचा और परंपरा के अनुसार विसर्जित किया गया। मार्ग में मुस्लिम समाज के युवाओं ने जगह-जगह हैरंतअंगेज करतब दिखाए। इसी तरह कंधारवाड़ी, मकरानीवाड़ा, जामा मस्जिद के ताजिए धनावाव, पीपलीचौक, पैलेस रोड होते हुए फिर से धनावाव आकर कंधारवाड़ी होते हुए डायलाब पहुंचे और विसर्जन किया गया। खांदू कॉलोनी के ताजिए भी नाथेलाव में विसर्जित किए गए। 

राजतालाब पर रोजेदारों का कराया इफ्तार : राजतालाब में शाम को मुस्लिम समाज के लोगों ने सबीले लगाई। जहां पर रोजेदारों को रोजा इफ्तार कराया गया। मगरीब की अजान के साथ राजतालाब में महिलाओं ने रोजा इफ्तार किया। पुरुषों ने मस्जिदों में जाकर रोजा इफ्तार के साथ नमाज भी अदा की। जुलूस में दस ही पंचों के सदर एवं अंजुमन सदर नईम शेख, नायब सदर शफीक पहलवान, जनरल सैकेट्री कलीम मोहम्मद, तालिम सैकेट्री सादिक अफगानी, जहीर मोहम्मद, तुफैल एहमद सिंधी, गुलाम मोहम्मद खोखर, विक्की उर्फ शोयब मौजूद थे। इधर दूसरी ओर पंच कंधारवाड़ी की ओर से पुलिस प्रशासन और जिला प्रशासन के अधिकारियों का आभार जताया गया। साथ ही सभी समाज के लोगों को सहयोग करने पर सदर मोहम्मद इब्राहिम पठान, नायब सदर रफीद बेलिम सहित सदस्यों ने शुक्रिया जताया। 

एक-दूसरे के जुलूस का स्वागत कर दिखाई सदभावना 

देवझूलनी एकादशी पर जहां मुस्लिम महिलाओं ने रेवाड़ियों की पूजा और स्वागत किया तो जुल्फिकार में भी हिंदू समाज के लोगों द्वारा जगह जगह स्वागत सत्कार किए। कस्टम चौराहे पर पूर्व राज्यमंत्री भवानी जोशी सहित हिंदू संगठनों के पदाधिकारी और समाजजनों ने माल्यार्पण कर स्वागत किया। जुलूस के मार्ग में लोगों के लिए पानी की व्यवस्था की गई। दूसरी ओर मुस्लिम युवाओं ने राजकीय महात्मा गांधी चिकित्सालय में जाकर मरीजों को फल वितरित किए गए। इस दौरान परवेज खान, तौसिफ एहमद नायक, वसीम मेवाफरोज, सोहेल बेलीम, आदिल खान, मोहम्मद समीर, इमरान, आकिब मोहम्मद, साहिल मोहम्मद, इमरान मेवाफरोज, शाहीद मोहम्मद, फिरोज मेवाफरोज, रिजवान, नूर अली, साजिद, मजहर खान, आदिल, अशरफ भाई आदि मौजूद थे। 

कुशलगढ़. मुस्लिम समाज के मोहर्रम पर शुक्रवार को ताजियों का जुलूस निकाला गया। नगर भ्रमण के बाद ताजियों को नाथदर्रा में ठंडा किया गया। जुलूस में सदर जलालुद्दीन शेख, नायब सदर एडवोकेट नाजिर खान, इकबाल खान, मुस्तकीम मकरानी, परवेज खान, रियाजुद्दीन शेख, देहात सदर पीर मोहम्मद, वाहिद खान, मुबिन मिर्जा समेत रामगढ़, पाटी, नाथपुरा के मुस्लिम समाजजन शामिल रहे। 

घाटोल. उपखंड घाटोल के भूंगड़ा, सवनिया, खमेरा में ताजियों को जुलूस निकाला। सवनिया में मुस्लिम पंच की ओर से इमाम हुसैन की शहादत की याद में अररहमान मस्जिद से जुलूस निकला, जो छोटा सवनिया व खमेरा तालाब पहुंचा, जहां ताजियों को ठंडा किया। मार्ग मे जगह-जगह खीर-शरबत, नारियल पानी और अनेक छबीले लगाई गई। इस दौरान सवनिया सदर खेरूल्ला खान, सचिव सलीम खान, समाज सेवी मणिलाल राणा, रूस्तम खान, जाहिर अहमद खान, नसरूल्ला समेत मुस्लिम पंच समाज के लोगों ने भाग लिया। 

परतापुर. गौसिया मुस्लिम पंच समाज परतापुर की ओर से शुक्रवार का मोहर्रम पर ताजियों का जुलूस निकाला गया। नई मस्जिद से सदर बाजार, गांधी आश्रम होते हुए चार खंभा जुलूस पहुंचा। जुलसू में युवाओं ने हैरतंगेज करतब दिखाए और अखाड़ों का प्रदर्शन किया।जुलूस भगोरा तालाब पहुंचा और ताजियों को ठंडा किया। 

2024 Fun Festiva
शेयर करे

More news

Search
×