Home News Business

सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने बांसवाड़ा पुलिस ने की सख्त कार्यवाही

सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने बांसवाड़ा पुलिस ने की सख्त कार्यवाही
@HelloBanswara - -

Banswara February 19, 2019 - जिले में शराब के नशे में असुरक्षित वाहन संचालन से सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों और अपंगता की स्थितियों पर अंकुश लगाते हुए जिलेवासियों को सुखद भविष्य की सौगात देने के लिए जिला पुलिस ने पहल की है और ऐसे वाहन चालकों के विरूद्ध सख्ती बरतते हुए पिछले डेढ़ माह में ही एमवी एक्ट में रिकार्ड 510 प्रकरण दर्ज कर सबक सिखाया है।   
 

जिला पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम ने बताया कि जिले में सड़क दुर्घटनाओं में हुई मौतों व अपंगताओं की समीक्षा करने पर पाया गया कि अधिकांश दुर्घटनाएं शराब के कारण हुई हैं। उन्होंने बताया कि सड़क दुर्घटनाओं में मौत होने या स्थाई अपंगता की स्थिति मे पीडि़त के परिवार को अकल्पनीय परेशानियों का सामना करना पडता है। इस भयावह स्थिति में पुलिस मुख्यालय द्वारा वर्ष 2019 की प्राथमिकताओं में तय किए गए लक्ष्य के अनुरूप सड़क दुर्घटना की संख्या में 10 प्रतिशत की कमी लाने के लिए पुलिस महानिदेशक द्वारा दिए निर्देशों पर बांसवाड़ा पुलिस ने गंभीर और प्रभावी प्रयास किए हैं।  
 

समीक्षा के बाद सतत व सख्त कार्यवाही: -
जिला पुलिस अधीक्षक गौतम ने बताया कि राज्य पुलिस मुख्यालय के निर्देशों पर प्रयास करते हुए जिले में समस्त थानाधिकारियों को इस गंभीर समस्या से अवगत कराते हुए सडक दुर्घटनाओं के कारणों का विश्लेषण किया गया तो अधिकांश सड़क दुर्घटनाएं जिले में शराब के प्रचलन और शराब के नशे में वाहन संचालन से होना पाया गया। इस पर शराब पीकर वाहन चलाने वाले वाहन चालकों के विरूद्ध सख्ती से कारवाई करने के आदेश जारी किए गए जिसकी पालना में समस्त थानों द्वारा गंभीरता पूर्वक कारवाई करते हुए वर्ष 2019 के दौरान डेढ़ माह की अवधि में ही शराब के नशे में वाहन चलाने वाले 510 व्यक्तियों के विरूद्ध मोटर वाहन अधिनियम 1988 के तहत कारवाई करते हुए गिरफ्तार किया गया तथा उनके वाहन जप्त किए गए जो कि वर्ष 2018 में इस दिशा में की गई कुल 31 कार्रवाई की तुलना में लगभग 17 गुणा हेै।  
 

वाहन संचालन में गलतियों पर तीन गुना चालान बनाये:  -
इसी प्रकार वाहन चलाते समय वाहन चालकों द्वारा की जाने वाली सामान्य गलतियों के विरूद्ध कार्रवाई करते हुए वर्ष 2019 में अब तक 6 हजार 958 वाहन चालकों के चालान बनाये जाकर 9 लाख 65 हजार 050 रूपये का जुर्माना वसूल किया गया जबकि पिछले वर्ष यही आंकड़ा मात्र 2 हजार 391 चालान का था ।  
 

अवैध शराब पर भी हुई प्रभावी कार्यवाही: -
जिला पुलिस अधीक्षक गौतम ने बताया कि जिले के अवैध व हथकड शराब की समस्या को दृष्टिगत रखकर अवैध शराब के कार्य में लिप्त व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई में बढ़ोतरी की गई है और गत वर्ष के 135 प्रकरणों की तुलना में इस वर्ष 193 व्यक्तियों के विरूद्व आबकारी अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज किया जाकर जेल भेजा गया है।  उन्होंने बताया कि पुलिस द्वारा की जा रही लगातार कार्रवाई से शराब पीकर वाहन चलाने की प्रवृति में कमी देखी जा रही है तथा गत वर्ष की तुलना में बढ़ रहे वाहनों की संख्या के बावजूद सडक दुर्घटनाओं मे भी कमी आयी हैं। उन्होंने स्पष्ट किया है कि पुलिस द्वारा इस कार्य को लगातार अभियान के रूप में जारी रखा जायेगा तथा भविष्य में असुरक्षित रूप से संचालित वाहनों के विरूद्व भी कार्रवाई की जायेगी जिससे वर्ष 2019 मे सड़क पर होने वाली मौतों व घायलों की संख्या पर अंकुश लगाया जा सके।   

शेयर करे

More news

Search
×