सास-बहू सम्मेलन में छोटे परिवार का संदेश

Updated on January 12, 2019 Education
सास-बहू सम्मेलन में छोटे परिवार का संदेश, Banswara "Small Family Information 'Sas Bahu Sammelan'"

जिले में 24 जनवरी तक होगा सास बहू सम्मेलन

चिकित्सा विभाग की ओर से सास-बहू सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। सास और बहूओं को छोटे परिवार के महत्त्व को समझाया जा रहा है। शुक्रवार को विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों की ओर से सम्मेलन का आयोजन किया गया।

अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. शाहनवाज खान ने बताया कि सास-बहू सम्मेलन के माध्यम से ग्रामीण महिलाओं को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने के लिए प्रयास किया जा रहा है। इसमें सीमित परिवार के लाभ, विवाह की सही आयु, विवाह के बाद कम से कम दो साल बाद पहला बच्चा, दो बच्चों में तीन साल का अंतर, परिवार कल्याण के स्थायी व अस्थायी साधनों को अपनाने की जानकारी दी गई।

खान ने बताया कि 7 जनवरी से शुरू हुए आयोजन 24 जनवरी तक चलेंगे। इस दौरान सास-बहुओं ने सीमित परिवार के बारे में चर्चा भी की। एलचवी, एएएनम सहित स्वास्थ्य विभाग के स्टाफ और आशाओं के सहयोग से सम्मेलन का आयोजन सफल चल रहा है। खान ने यह भी बताया कि एएनएम और आशाएं स्थानीय भाषा में ही समझा रही है, ताकी सभी महिलाएं इसे समझ सके। आयोजन को रोचक बनाने के लिए कई स्थानों पर महिलाओं के लिए रंगोली सजाना, प्रश्नोत्तरी सहित कई प्रतियोगिताएं भी चलाई जा रही है। कुशलगढ़ में शुक्रवार को एलएचवी कविता की रिपोर्टिंग में आयोजन हुए।



Leo College Banswara