Home News Business

नवरात्री के पहले दिन श्राद्ध, दुसरे दिन घाट स्थापना

नवरात्री के पहले दिन श्राद्ध, दुसरे दिन घाट स्थापना
@HelloBanswara - -

Banswara October 10, 2018 बांसवाड़ा नवरात्र की आज बुधवार से शुरु हो रही है वहीं नागरवाड़ा में नागर समाज नवरात्रि के पहले दिन एकम को अपने नाना का श्राद्ध पूरा करते हैं। उसके बाद दूसरे दिन अपने घरों में घट स्थापना करके नवरात्रि की शुरुआत करते हैं।

समाज के प्रमुख पंडित इन्द्रशंकर झा ने बताया कि अपने नाना का श्राद्ध वही व्यक्ति कर सकता है, जिनका पिता अभी जीवित है। पिता के जीवित नहीं होने पर वह अपने नाना का श्राद्ध नहीं कर सकता है। हिन्दी तिथि के अनुसार मंगलवार के दिन 9 बजकर 16 मिनिट पर एकम की शुरुआत हो गई जो बुधवार को 7 बजकर 25 मिनट पर खत्म होगी। इसके चलते इस बार घट स्थापना के एक दिन पूर्व ही नागर समाज के 250 घरों के लोगों ने एक साथ श्राद्ध मनाया। इसके बाद बुधवार के दिन यानी तृतीया को सभी घरों में माता जी का पूजन और ज्वाला माता मंदिर में डांडिया रास का कार्यक्रम शुरू होगा।

पंडित हर्षद नागर ने बताया कि श्राद्ध का विधिवत कार्यक्रम नाना की बेटी के यहां किया जाता है। लेकिन उपयोग में आने वाली सारी सामग्री आैर ब्रह्मभोज का खर्च नाना के घर से ही लाया जाता है। इसके अनुसार श्राद्ध मनाकर ब्रह्मभोज का आयोजन किया जाता है।

पंडित रमानाथ झा ने बताया कि किसी स्थिति में अगर व्यक्ति या बालक ने जनेऊ धारण नहीं कर रख हो, उस स्थिति में बालक काे मामा या पिता गोद में बिठाकर अपने नाना का श्राद्ध पूरा करवाते है। इस श्राद्ध प्रक्रिया को तृतीय प्रवण कहते है। जिसमें नाना का श्राद्ध होता है। 

शेयर करे

More news

Search
×