Home News Business

कलेक्टर ने दिए त्वरित समाधान के निर्देश, राशन डीलर निलम्बित

कलेक्टर ने दिए त्वरित समाधान के निर्देश, राशन डीलर निलम्बित
@HelloBanswara - -

Banswara January 17, 2019 - जनसमस्याओं के त्वरित व प्रभावी निस्तारण के उद्देश्य से जिला कलक्टर आशीष गुप्ता ने मंगलवार रात्रि आबापुरा तहसील क्षेत्र के नलदा गांव में रात्रि चौपाल आयोजित कर जनसमस्याएं सुनी और अधिकारियों से जानकारी लेते हुए समस्याओं के निस्तारण के संबंध में दिशा-निर्देश प्रदान किए। 
  

 जनसमस्याओं के तसल्ली से सुनते कलक्टर को देखकर ग्रामीण भी मुखरित हुए और उन्होंने आधारभूत सुविधाओं की उपलब्धता से संबंधित समस्याओं को प्रस्तुत किया। मौके पर कई छोटी-मोटी समस्याओं का हाथों-हाथ समाधान भी हुआ।  
     ग्रामीणों ने चिकित्सा सुविधाओं के लिए उपयुक्त चिकित्सालय का अभाव बताया और गांव में बेहतर चिकित्सा सुविधा की दृष्टि से सीएचसी स्थापित करने की मांग की। इसी प्रकार ग्रामीणों ने गांव की नई बस्ती में बिजली कनेक्शन नहीं होने और पेयजल समस्या के बारे में भी बताया इस पर कलक्टर ने विभागीय अधिकारियों से जानकारी ली जिस पर उन्होंने यहां सर्वे करते हुए राहत देने की बात कही।  
 

   एक माह में सड़क निर्माण कार्य शुरू होगा:-
    ग्रामीणों ने गांव की सर्वतोप्रमुख समस्या वीरपुर से नलदा तक की क्षतिग्रस्त सड़क के बारे में जानकारी दी। कलक्टर ने जब विभागीय अधिकारियों से इस बारे में जानकारी ली तो उन्हांेने इस सड़क को एक माह में प्रारंभ करने के बारे में बताया।  
 

   ग्रामीणों ने ये मांगे भी रखी: -
    चौपाल में ग्रामीणों ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में कक्षा-कक्षों की कमी बताई और कक्ष निर्माण की स्वीकृति देने की बात कही। इसी प्रकार गांव में आंगनवाड़ी केन्द्र और पुलिया निर्माण के लिए भी ग्रामीणों ने परिवेदना सौंपी। ग्रामीणों ने वगेरी चरपोटा व हरेंग के बीच तालाब निर्माण की मांग की जिस पर कलक्टर ने नोर्म्स के अनुसार सर्वे करके कार्य संपादन को कहा। इसी प्रकार पुराने तालाब के ओटे के लिकेज को ठीक कराने की मांग पर संबंधित विभागीय अधिकारी को निर्देश दिए। 
    

अनियमितता पर राशन डिलर को हटाया:-
    चौपाल में ग्रामीणों ने गांव के भाग एक के राशन डिलर कालूराम/लालू द्वारा राशन वितरण में गंभीर अनियमितताओं की शिकायत की जिस पर कलक्टर गुप्ता ने जिला रसद अधिकारी हजारीलाल आलोरिया को जांच कर उसे तत्काल हटाने के निर्देश दिए। कलक्टर के आदेशों की अनुपालना में जिला रसद अधिकारी ने राशन डिलर कालूराम के प्राधिकार पत्र को निलंबित करते हुए इस सेंटर की राशन वितरण की अस्थाई व्यवस्था भाग दो के डिलर सेवालाल को सौंपी हैं। 
    

शिक्षा, चिकित्सा की व्यवस्थाएं भी जांची:-
    कलक्टर ने चौपाल के दौरान ग्रामीणों से संवाद करते हुए ग्रामीणों से गांव के विद्यालयों में शिक्षकों की नियमित उपस्थिति, अध्यापन, मिड-डे-मिल तथा एएनएम के नियमित आने तथा बच्चों के टीकाकरण इत्यादि के बारे में जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने गांव में पशुचिकित्सा की व्यवस्थाओं के संबंध में भी पूछा। कलक्टर ने मौजूद बीएलओ से भी संवाद किया और मतदाता संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत प्रगति की जानकारी ली तथा कहा कि मतदाता सूची को अपडेट करने के लिए अधिकाधिक पात्र मतदाताओं के नाम सम्मिलित किए जावें।   
 

   इससे पूर्व कलक्टर के यहां पहुंचने पर ग्रामीणों ने साफा और पुष्पहार पहना कर स्वागत किया। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी पूजा पार्थ, टीएडी परियोजना अधिकारी विजयेश पण्ड्या का भी स्वागत अभिनंदन किया गया। चौपाल में आबापुरा तहसीलदार राकेश न्यौल, विकास अधिकारी हनुवीरसिंह, नायब तहसीलदार अलीमुद्दीन, ग्राम पंचायत के सरपंच, वार्ड पंच सहित समस्त विभागीय अधिकारी व बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे। 

शेयर करे

More news

Search
×