Home News Business

परमाणु बिजली घर के विस्थापितों के लिए कॉलोनी बनाने की मंजूरी 

परमाणु बिजली घर के विस्थापितों के लिए कॉलोनी बनाने की मंजूरी 
@HelloBanswara - -

बांसवाड़ा जिले के छोटी सरवन क्षेत्र में बनने वाले परमाणु बिजली घर के दौरान विस्थापित होने वाले लोगों के लिए एनपीसीआईएल की ओर से बनाई जाने वाली कॉलोनी को मंजूरी मिल गई है।

एनपीसीआईएल के चीफ इंजीनियर एसबी जोशी के अनुसार इस संबंध में जिला कलेक्टर से बैठक हुई और इसके लिए निर्णय लिया गया है। छोटी सरवन क्षेत्र के हरियापाड़ा गांव में इसके लिए जमीन भी चिन्हित हो चुकी है। इसमें सबसे पहले 100 मकान बनाए जाएंगे। यह मकान करीब 970 स्क्वायर फीट भूखंड पर बनाया जाएगा। जिसमें लगभग 390 स्क्वायर फीट पर निर्माण किया जाएगा। हर घर में 2 कमरे और एक रसोई होगी। इसके अलावा पक्के सुविधाघर बनाए जाएंगे। प्रत्येक 100 मकानों पर एक 14 गुणा 7 मीटर का कम्यूनिटी हॉल बनाया जाएगा।

इन सभी मकानों का निर्माण एनपीसीआईएल की ओर से कराया जाएगा और इच्छुक विस्थापितों को सौंप दिया जाएगा। बिजली फिटिंग आदि कार्य एनपीसीआईएल द्वारा करवा कर दिया जाएगा और मकान के मालिक को एवीवीएनएल के नियमानुसार अपने नाम से बिजली का कनेक्शन लेना होगा।

जाेशी ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के तहत लगभग 1600 परिवार विस्थापित हो रहे हैं। जिनमें से 950 लोगों ने एनपीसीआईएल की ओर बनाकर दिए जाने वाले मकानों के बदले रुपए लेने का आवेदन किया है। इसके अलावा अन्य विस्थापितों के लिए यह मकान बनाए जा रहे हैं। जोशी ने बताया कि अभी सिर्फ 100 मकान बनाए जा रहे हैं। यदि इससे ज्यादा विस्थापित मकान लेने के इच्छुक होंगे तो आगे भी मकान बनाए जाएंगे। जल्द ही इनका निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। 

शेयर करे

More news

Search
×