Home News Business

जलाशय पर परिंदों की जलक्रीड़ाएं और कलरव, ‘एक्सप्लोरिंग बर्ड्स इन बांसवाड़ा’

जलाशय पर परिंदों की जलक्रीड़ाएं और कलरव,  ‘एक्सप्लोरिंग बर्ड्स इन बांसवाड़ा’
@HelloBanswara - -

Banswara December 16, 2018 - जिले की समृद्ध नैसर्गिक संपदा में पाए जाने वाले स्थानीय और प्रवासी परिंदों की जानकारी को जन-जन तक पहुंचाने और इसके माध्यम से बांसवाड़ा को पर्यटन मानचित्र पर स्थापित करने की दृष्टि से जिला पर्यटन उन्नयन समिति व वागड़ नेचर क्लब के ‘एक्सप्लोरिंग बर्ड्स इन बांसवाड़ा’ कार्यक्रम के तहत शनिवार को उदयपुर रोड़ पर सुदंनी और ईसरवाला तालाब पर बर्डवॉचिंग की गई और पक्षियों से संबंधित जानकारियां संकलित की। 

बर्डवॉचिंग दौरान क्लब के वरिष्ठ सदस्य व वाईल्डलाईफ फोटोग्राफर दिनेश जैन, जनसंपर्क उपनिदेशक कमलेश शर्मा, पक्षीप्रेमी भंवरलाल गर्ग, हरेन्द्रसिंह सिसोदिया, वैभव शर्मा व जय शर्मा के दल ने दिनभर बर्डवॉचिंग के साथ पक्षियों के बारे में जानकारियां संकलित की। यहां पर हजारों की संख्या में पक्षियों की जलक्रीड़ाएं देखकर दल सदस्य अभिभूत नज़र आए। इसके साथ ही इन स्थानों पर पाई जाने वाली प्रजातियों की फोटोग्राफी भी की गई। 
तालाब पर बर्डवॉचिंग करने पहुंचे सदस्यों ने अपने सौंदर्य के कारण प्रसिद्ध सुर्खाब (रडीशलडक) पक्षियों के 80 से अधिक के झुण्ड को देखकर प्रसन्नता जताई। इसी प्रकार यहां पर प्रवासी पक्षी रफ, शॉवलर, गेडवाल, वेगटेल, ब्लू थ्रोट इत्यादि के साथ स्थानीय पक्षी सारस क्रेन व फ्लेमिंगों के एक-एक जोड़े  व पेंटेड स्टॉर्क्स, स्पूनबिल स्टॉर्क्स, वूली नेक्ड स्टॉर्क्स, कॉम्ब डक, स्पॉटबिल डक, कॉटन पिग्मी गूज, आईबिस की बड़ी संख्या में उपस्थिति भी दर्ज की गई। 

शेयर करे

More news

Search
×