Home News Business

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती तीन दिवसीय कार्यक्रमों की रूपरेखा पर हुई विस्तृत चर्चा

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती  तीन दिवसीय कार्यक्रमों की रूपरेखा पर हुई विस्तृत चर्चा
@HelloBanswara - -

Banswara June 21, 2019 - राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 जयंती के मौके पर जिले में 29 जून से 1 जुलाई तक आयोजित होने वाले तीन दिवसीय कार्यक्रमों की रूपरेखा पर चर्चा की गई व महत्त्वपूर्ण निर्णय लिए गए।  इस संबंध में गुरुवार को राज्य सरकार द्वारा मनोनीत गैर सरकारी सदस्य व संयोजक पूर्व विधायक रमेश पण्ड्या ने आयोजन प्रभारी व जिला परिषद सीईओ गोविंदसिंह राणावत से मुलाकात की तथा कार्यक्रमों के सफल आयोजन के संबंध में सुझाव दिए।    
 

गांधी संदेश यात्रा का हो भव्य आयोजन:  
बैठक में संयोजक पण्ड्या ने कहा कि प्रथम दिवस 29 जून को आयोजित होने वाली गांधी संदेश यात्रा में सिर्फ जिला मुख्यालय से ही नहीं अपितु जिलेभर से लोग व युवा शामिल हो ताकि इस आयोजन के माध्यम से गांधीजी के विशाल व्यक्तित्व व कृतित्त्व का संदेश गांव-गांव में प्रसारित हो सके। इसके साथ ही उन्होंने तीन दिवसीय कार्यक्रमों का शुभारंभ गांधी मूर्ति पर सामूहिक रूप से सूत की मालाओं के अर्पण के माध्यम से हो। उन्होंने प्रदर्शनी का उद्घाटन स्वतंत्रता सैनानी व शहीदों के परिजन द्वारा करवाने की भी बात कही।   
स्टीकर, हॉर्डिंग, बैनर से हो प्रचार:  
बैठक में संयोजक पण्ड्या ने तीन दिवसीय आयोजन के लिए लगभग एक हजार निमंत्रण पत्र छपवाने के साथ-साथ कार स्टीकर, हॉर्डिंग और बैनर के माध्यम से प्रचार-प्रसार करने की बात कही। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से जन-जन तक गांधीजी के दर्शन व इन आयोजनों के बारे में जानकारी पहुंचाई जावें।  
गांधीवादी व्यक्त्विों व ग्रामदानी गांवों के पदाधिकारियों को आमंत्रण:  
संयोजक पण्ड्या ने तीन दिवसीय आयोजनों में जिलेभर से गांधीवादी विचारधारा के अनुयायियों के साथ ग्रामदानी गांवों के पदाधिकारियों तथा इस विषय पर कार्य कर रही गैर सरकारी संस्थाओं को आमंत्रित करने का सुझाव दिया। उन्होंने इसके लिए पत्र लिखकर आमंत्रण की बात भी कही।   
इन विषयों पर भी हुई चर्चा:  
बैठक में इस आयोजन से अधिकाधिक लोगों के जुड़ाव, प्रदर्शनी के दौरान विडियो व ऑडियो सामग्री का प्रयोग, गांधी संदेश यात्रा में गांधी की वेशभूषा में बच्चों की झांकी के समावेश तथा विविध प्रतियोगिताओं यथा निबंध, चित्रकला और भाषण प्रतियोगिता के आयोजन के लिए पूर्व से ही स्थान चयन तथा जिला स्तर पर प्रस्तावित संगोष्ठी में अनुभवी वक्ताओं को आमंत्रित करने पर चर्चा हुई। इस दौरान शिक्षाविद् डॉ. दिनेश द्विवेदी भी मौजूद थे।   
 

शेयर करे

More news

Search
×