Home News Business

कलक्टर ने किया माही नहरों के सुदृढ़ीकरण कार्य का आकस्मिक निरीक्षण

कलक्टर ने किया माही नहरों के सुदृढ़ीकरण कार्य का आकस्मिक निरीक्षण
@HelloBanswara - -

Banswara May 23, 2018 - राज्य सरकार द्वारा जिले की जीवनरेखा माही नहरों के सुदृढ़ीकरण के लिए स्वीकृत बजट से हो रहे सुदृढ़ीकरण कार्य का मंगलवार को जिला कलक्टर भगवतीप्रसाद ने आकस्मिक निरीक्षण किया। कलक्टर ने इस दौरान कार्य की प्रगति के साथ अपनी नज़रों के सामने गुणवत्ता भी जांची। 

बीते कल अपराह्न में कलक्टर विभागीय अधिकारियों के साथ माही नहरों के सुदृढ़ीकरण कार्य की जांच के लिए बड़ोदिया और पश्चात नवागांव पहुंचे और यहां पर बांयी मुख्य नहर के सुदृढ़ीकरण कार्य को देखा। उन्होंने यहां पर सुदृढ़ीकरण कार्य में प्रयुक्त हो रही कंक्रीट, सीमेंट, रेत और अन्य सामग्री को देखा तथा इसकी गुणवत्ता के बारे में जानकारी ली। मौजूद इंजीनियरों से उन्होंने प्रयुक्त हो रही सामग्री के प्रावधानों के अनुरूप होने तथा गुणवत्ता के लिहाज से उपयुक्तता के बारे में पूछा तथा स्वयं देखकर इसकी पुष्टि की। इस दौरान माही विभाग के अधीक्षण अभियंता जितेन्द्र वर्मा और अन्य अधिकारियों, कर्मचारियों ने कलक्टर को मौके पर हो रहे कार्य के बारे में जानकारी दी। 

निरीक्षण दौरान कलक्टर ने विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिए कि माही नहर के सुदृढ़ीकरण कार्य में किसी भी प्रकार से गुणवत्ता के साथ समझौता नहीं करें क्योंकि नहरों के निर्माण के बाद पहली बार सरकार ने एक साथ इतनी बड़ी राशि स्वीकृत की है और इस राशि का पूरा-पूरा उपयोग होने के बाद ही किसानों को इन नहरों का वास्तविक लाभ प्राप्त होगा तथा निर्माण के बाद से अब तक राह देख रहे व टेल पर स्थित किसानों के खेतों तक पानी पहुंच सकेगा। उन्होंने गर्मी को देखते हुए निर्माण कार्य की निरंतर तराई करने के भी निर्देश दिए।    
 

कंक्रीट क्यूब मशीन से जांची गुणवत्ता, कहा-एक्सीलेंट वर्क -
कलक्टर ने इस दौरान मौके पर मौजूद कंक्रीट क्यूब मशीन से यहां हो रहे कार्य की गुणवत्ता की भी पुष्टि की। इसके तहत कलक्टर ने अपनी आंखों के सामने प्रयुक्त सामग्री को उस मशीन में रखवाकर तथा प्रावधान के अनुसार दाब व ताप में उसकी गुणवत्ता को परखा तथा सही पाए जाने पर कहा - एक्सीलेंट वर्क। उन्होंने इंजीनियर्स को इसी गुणवत्ता के साथ कार्य को संपादित करने के निर्देश भी दिए।  

2024 Fun Festiva
शेयर करे

More news

Search
×