चुनावी पाठशाला द्वारा मतदाताओं को करेंगे प्रेरित

Updated on March 14, 2019 Govt
चुनावी पाठशाला द्वारा मतदाताओं को करेंगे प्रेरित, Banswara "मतदान करने को प्रेरित करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा चुनावी पाठशालाओं का आयोजन किया जाएगा। जहां पर मतदाताओं को मतदान की प्रक्रिया को सरलता से समझाया जाएगा। "

Banswara March 14, 2019 - लोकसभा आम चुनाव 2019 के दौरान मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान करने को प्रेरित करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा चुनावी पाठशालाओं का आयोजन किया जाएगा। जहां पर मतदाताओं को मतदान की प्रक्रिया को सरलता से समझाया जाएगा। 
 

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) आशीष गुप्ता ने बताया कि चुनाव आयोग के दिशा निर्देश अनुसार चुनावी पाठशाला का आयोजन किया जाना है। इसके तहत मतदाता सत्यापन के साथ सहज एवं सुगम मतदान प्रक्रिया की जानकारी सरलतापूर्वक दी जाएगी। 
उन्होंने बताया कि चुनावी पाठशाला में बूथ लेवल ऑफिसर (बी.एल.ओ.) या चुनाव पाठशाला संयोजक द्वारा मतदाना सूची का पठन किया जाएगा। जहां पर यदि किसी योग्य व्यक्ति का नाम सूची में नहीं होने पर आवेदन 6 भरवाया जाएगा। मतदाताओं को एसएमएस सुविधा द्वारा मतदाता सूची में नाम जांचकर त्रुटि सुधार करवाने तथा अनिवार्य मतदान करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। 
                               आमजन को ईवीएम व वीवीपेट मशीनों की जानकारी प्रदान करने वाले बड़े पोस्टर्स लगाकर समझाया जाएगा। मतदाताओं को ईवीएम व वीवीपेट मशीन से मतदान करवाकर मतदान की सुगम प्रक्रिया का समझाया जाएगा। इसके साथ ही लघुफिल्मों द्वारा वीवीपेट व ईवीएम मशीन की जानकारी प्रदान की जाएगी। जिन स्थान पर लघुफिल्मों का प्रदर्शन संभव न हो वहां पर चुनाव पाठशाला कीट से खेल खेलाकर मतदान प्रक्रिया का समझाया जाएगा। नैतिक व अनिवार्य मतदान संबंधित की लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया जाएगा।   
 

मतदाता जागरूकता क्लब के माध्यम से होगी गतिविधियां: 
जिला कलक्टर गुप्ता ने बताया कि चुनावी पाठशाला की समस्त गतिविधियां प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर गठित मतदाता जागरूकता क्लब के माध्यम से की जाएंगी। इन क्लब में संबंधित ग्राम पंचायत का बीएलओ, ग्राम विकास अधिकारी, पटवारी, आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता एएनएम, आशा सहयोगिनी और कक्षा 9 से 12 के बच्चे सदस्य हैं। कलक्टर ने अनिवार्य रूप से इन गतिविधियों केा पूर्ण करने के लिए निर्देश दिए हैं।



Fun Festival

×
Hello Banswara Open in App